होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

मुंबई पुलिस क्यों नहीं ले पा रही गैंगस्टर Lawrence Bishnoi की कस्टडी? जानिए

मुंबई पुलिस क्यों नहीं ले पा रही गैंगस्टर Lawrence Bishnoi की कस्टडी? जानिए

 

Lawrence Bishnoi News: हाई-प्रोफाइल मामलों में नाम सामने आने के बावजूद, मुंबई क्राइम ब्रांच को गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की हिरासत हासिल करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जो गुजरात की साबरमती जेल में बंद है। इस साल अप्रैल में सलमान खान के आवास पर गोलीबारी की घटना में उसकी कथित संलिप्तता सामने आने के बाद, मुंबई पुलिस ने कई आवेदन दायर किए लेकिन कुख्यात गैंगस्टर को हिरासत में लेने में सफल नहीं हो सकी।

रविवार को, बिश्नोई गिरोह ने महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली और मुंबई पुलिस उसकी संलिप्तता की जांच कर रही है। हत्या के आरोप में गिरफ्तार शूटरों ने भी इसी गिरोह से होने का दावा किया है।

मुख्य कारण केंद्रीय गृह मंत्रालय का एक आदेश है, जो बिश्नोई को अहमदाबाद की साबरमती जेल से स्थानांतरित करने पर रोक लगाता है। आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 268 (1) के तहत जारी आदेश, सरकार को हाई-प्रोफाइल कैदियों की आवाजाही पर रोक लगाने की शक्ति देता है, क्योंकि इससे कानून-व्यवस्था प्रभावित हो सकती है। शुरुआत में यह अगस्त 2024 तक प्रभावी था लेकिन अब कथित तौर पर इसे बढ़ा दिया गया है।

बिश्नोई को सीमा पार से नशीली दवाओं की तस्करी के एक मामले में अगस्त 2023 में दिल्ली की तिहाड़ जेल से साबरमती सेंट्रल जेल में स्थानांतरित कर दिया गया था। खूंखार गैंगस्टर पर दर्जनों मामले दर्ज हैं। उन्होंने पंजाबी गायक सिद्धू मूस वाला पर हुए जानलेवा हमले की जिम्मेदारी भी ली थी।

जबकि बिश्नोई कैद में है, उसके गिरोह का संचालन विदेश स्थित तीन वांछित गैंगस्टरों द्वारा देखा जाता है - उसके भाई अनमोल बिश्नोई, गोल्डी बराड़ और रोहित गोदार। एनआईए की चार्जशीट में उल्लेख किया गया है कि इस आतंकी सिंडिकेट का अभूतपूर्व दर से विस्तार हुआ है, ठीक उसी तरह जैसे 1990 के दशक में दाऊद इब्राहिम ने छोटे अपराधों से शुरुआत करके अपना नेटवर्क बनाया था।

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड का बिश्नोई से लिंक?

बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले में गिरफ्तार आरोपियों में से दो ने रविवार को मुंबई पुलिस को बताया कि वे बिश्नोई गिरोह से हैं। बाद में, गिरोह के एक कथित सदस्य के अकाउंट से हत्या की जिम्मेदारी लेने वाला एक सोशल मीडिया पोस्ट भी पोस्ट किया गया था। पुलिस ने कहा कि वे पोस्ट की प्रामाणिकता के साथ-साथ बिश्नोई गिरोह के लिंक की भी जांच कर रहे हैं।

गिरोह के पोस्ट में उल्लेख किया गया है कि उन्होंने बॉलीवुड स्टार सलमान खान के साथ घनिष्ठ संबंध के कारण सिद्दीकी को निशाना बनाया, जिन्हें बिश्नोई गिरोह दो काले हिरणों का शिकार करने के बाद से निशाना बना रहा है, जिनकी बिश्नोई समुदाय द्वारा पूजा की जाती है। पोस्ट में यह भी धमकी दी गई है कि जो भी सलमान खान या दाऊद गैंग की मदद करेगा, वह तैयार रहे।

सलमान खान को पिछले कुछ वर्षों में गिरोह द्वारा बार-बार निशाना बनाया गया है, अप्रैल में नवीनतम घटना के साथ जब मोटरसाइकिल पर दो लोगों ने उनके मुंबई स्थित घर के बाहर गोलियां चलाईं। जून 2022 में, उन्होंने स्पष्ट रूप से एक हस्तलिखित धमकी भेजी, जिसमें अभिनेता को चेतावनी दी गई कि उनका भी वही हाल होगा जो सिद्धू मूस वाला का हुआ था।

यह भी पढ़ें- Krishan Lal Pawar ने छोड़ा राज्यसभा सांसद का पद, उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को सौंपा इस्तीफा


संबंधित समाचार