होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कौन है दुनिया की सबसे आमिर औरत, नेटवर्थ जानकर हो जाएंगे हैरान

कौन है दुनिया की सबसे आमिर औरत, नेटवर्थ जानकर हो जाएंगे हैरान

 

Most Rich Lady in World:  जब भी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की बात होती है तो इसमें एलन मस्क, जेफ बोजेस, मुकेश अंबानी आदि का नाम सामने आता है। इसमें कोई दो राय नहीं कि ये दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में शामिल हैं। लेकिन ये सब पुरुष हैं। क्या आप दुनिया की सबसे अमीर महिला के बारे में जानते हो? इस महिला का नाम एलिस वाल्टन (Alice Walton) है। 

74 साल की एलिस वाल्टन अमेरिका की बड़ी कारोबारी महिला हैं। वह वॉलमार्ट के फाउंडर सैम वॉल्टन की बेटी हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक यह दुनिया की सबसे अमीर महिला और सभी अमीरों में 18वें स्थान पर हैं।

बात अगर एलिस वाल्टन की संपति की करें तो वह 95.1 बिलियन डॉलर (करीब 8 लाख करोड़ रुपये) है। वहीं अमीरी में के मामले इसने आगे इनके भाई रोब वाल्टन और जिम वाल्टन हैं। एलिस अमीरी में मुकेश अंबानी और गौतम अडानी से कुछ पीछे हैं। मुकेश अंबानी 113 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ 12वें नंबर पर और गौतम अडानी 104 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 15वें स्थान पर हैं।

इसलिए बढ़ी संपत्ति

एलिस वाल्टन की संपत्ति में उछाल का सबसे बड़ा कारण वॉलमार्ट के शेयर में आया उछाल है। साल वॉलमार्ट के शेयर की कीमत में 44 फीसदी का उछाल आया है। इस उछाल के साथ इसकी कीमत रेकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है। इसके कारण वाल्टन की संपत्ति में 25 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है।

 

यह भी पढ़ें- Shikhar Dhawan Retirement: रोहित शर्मा ने धवन के संन्यास लेने पर शेयर कीं कुछ यादगार फोटों


संबंधित समाचार