होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

31 या 30 अगस्त कब है राखी ? यहां जानें इस त्योहार का शुभ मुहूर्त

31 या 30 अगस्त कब है राखी ? यहां जानें इस त्योहार का शुभ मुहूर्त

 

Raksha Bandhan2023 : रक्षाबंधन हर साल सावन महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। इस दिन बहनें भाई की लंबी उम्र की कामना कर उनकी कलाई पर स्नेह व प्रेम का धागा बांधती हैं। वहीं भाई भी बहन को रक्षा का वचन देते हैं। हिंदू कैलेंडर की मानें को इस बार राखी का त्योहार 30 अगस्त को है लेकिन राखी के पवित्र त्योहार पर भद्रा काल का साया पड़ रहा है।

पुराणों में भद्रा को सूर्य की पुत्री और शनि की बहन बताया गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार किसी भी प्रकार के शुभ कार्यों में भद्रा का होना अशुभ माना गया है। वहीं भद्राकाल 30 अगस्त की सुबह से लेकर रात 09 बजे तक रहेगी ऐसे में भाईयों के हाथ पर राखी बांधना शुभा नहीं होगा। इसलिए राखी का पवित्र त्योहार 31 अगस्त को मनाया जाएगा।

इस बात  पर भी जरुर ध्यान दें कि रात के समय राखी नहीं बांधी जाती। इसलिए 31 अगस्त की सुबह इस त्योहार को मनाना सही होगा।

31 अगस्त रक्षाबंधन के लिए है शुभ?

पंचांग के अनुसार 31 अगस्त के दिन सुबह से सुकर्मा योग और शतभिषा नक्षत्र है। यह दोनों ही शुभ हैं। इसके अलावा भद्रा का कोई साया भी नहीं है। ऐसे में इस साल 31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाना शुभ रहेगा। हालांकि कि ब्रह्म मुहूर्त से लेकर पूर्णिमा तिथि तक राखी बांधना शुभ माना जाता है। वहीं आप 31 अगस्त को ब्रह्म मुहूर्त में  4:29 AM से रक्षाबंधन का त्योहार मना सकते हैं। भाई-बहन के प्रेम के इस पर्व को विशेष मुहूर्त देखकर ही मनाया जाना चाहिए, जो 31अगस्त को है।

31 अगस्त के दिन राजधानी दिल्ल में पूर्णिमा तिथि सुबह 07:05 बजे और वाराणसी में 07:45 बजे तक है। आपके शहर में जब तक पूर्णिमा तिथि मान्य हो, तब तक रक्षाबंधन मना सकते हैं।


संबंधित समाचार