होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

क्या है सिर और गर्दन का कैंसर? समय रहते ऐसे करें पहचान, यहां जानिए इसके शुरुआती लक्षण

क्या है सिर और गर्दन का कैंसर? समय रहते ऐसे करें पहचान, यहां जानिए इसके शुरुआती लक्षण

 

Head and Neck Cancer : कैंसर एक घातक बिमारी है यह इंसान के शरीर को पूरी तरह से खत्म कर देती है। यह कई प्रकार के होते हैं जैसें- स्किन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, ब्रेन कैंसर, लंग कैंसर। वहीं आजकल दुनियाभर में सिर और गर्दन के कैंसर के मामलों में भी तेज़ी से बढ़ोतरी हो रही है। भारत भी इससे अछूता नहीं हैं।

खबरों के मुताबिक भारत में भी हर साल इस कैंसर के 12 लाख नए मामले सामने आते हैं। सिर और गर्दन का कैंसर आमतौर पर स्क्वैमस कोशिकाओं से शुरू होता है, जो सिर और गर्दन के अंदर नम और म्युकोसल सतह में पाई जाती हैं। जैसे मुंह, नाक और गले के अंदर की तरफ। सिर और गर्दन में पाए जाने वाले इस तरह के कैंसर को स्क्वैमस सैल कैंसर भी कहा जाता है। आज के आर्टिकल में चलिए जानते हैं कि इस कैंसर शुरूआती लक्षणों के बारे में...

कैंसर के शुरूआती लक्षण

सिर और गर्दन कैंसर के लक्षणों की पहचान करने के लिए हमे पहले ये पता होना चाहिए कि कैंसर कहां से शुरू होता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे है कि मौखिक गुहा में कैंसर के लक्षणों के बारे में...

-मुंह के छाले जो ठीक नहीं होते
-मुंह में दर्द
-निगलने में कठिनाई
-जबड़े की गतिशीलता में कमी
-गर्दन में एक गांठ
-वजन घटना
-दांतों का गिरना
-बदबूदार सांस
-मुंह में लाल पैच
-मुंह में सफेद धब्बे
-नाक से खून आना
- जबड़े में दर्द और सूजन
- मुंह में गांठ या घाव जो ठीक न हो

सिर और गर्दन कैंसर के कारण 

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के मुताबिक सिर और गर्दन के कैंसर के लिए शराब का सेवन और तंबाकू का सेवन करने से इस कैंसर के होने की संभवाना होती है। इसके साथ ही जिसमें चबाने वाला तम्बाकू या सूंघना भी शामिल है।

मुंह के इन जगहों पर कैंसर होने की संभावना

मौखिक गुहा कैंसर मुंह के होंठ, जीभ, गाल, मुंह का फर्श, मुंह का ऊपरी हिस्सा, दांत के पीछे क्षेत्र में होने की संभावना होती है। वहीं आंख का कैंसर, मस्तिष्क कैंसर, इसोफेजियल कैंसर, गलग्रंथि का कैंसर, हड्डी का कैंसर, त्वचा कैंसर, मांसपेशियों का कैंसर, स्कल कैंसर आमतौर पर सिर और गर्दन के कैंसर की श्रेणी में नहीं आते हैं।


संबंधित समाचार