होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Weather Update: अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, दिल्ली में पारा पहुंचा 45 पार, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, दिल्ली में पारा पहुंचा 45 पार, IMD ने जारी किया अलर्ट

 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य तापमान से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है। इस बीच मौसम विभाग ने आसमान सामान्यत: साफ रहने और लू के साथ भीषण गर्मी पड़ने तथा तेज हवा चलने का अनुमान जताया है। सुबह 8: 30 बजे आर्द्रता 61 प्रतिशत दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।  भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। आईएमडी मौसम की चेतावनी के लिए चार रंग कोड का इस्तेमाल करता है। ये रंग और इनका अर्थ क्रमश: ग्रीन (कोई कदम उठाने की जरूरत नहीं), येलो (निगरानी रखें और समय-समय जानकारी लेते रहें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (उचित कदम उठाएं) हैं।

आईएमडी के सात दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी को बुधवार से हल्की राहत मिल सकती है। बुधवार और बृहस्पतिवार को दिल्ली के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किए जाने के आसार हैं, जबकि शुक्रवार और शनिवार को ‘ग्रीन अलर्ट’ जारी किया जा सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार के बाद एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ेगा जिसके असर से राष्ट्रीय राजधानी को भी राहत मिलेगी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, सुबह नौ बजे राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 178 दर्ज किया गया जो कि ‘मध्यम श्रेणी’ में आता है।


संबंधित समाचार