होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

महाराष्ट्र में 20 नवंबर और झारखंड में दो चरणों होगा मतदान, 23 नवंबर को आएंगे नतीजे

महाराष्ट्र में 20 नवंबर और झारखंड में दो चरणों होगा मतदान, 23 नवंबर को आएंगे नतीजे

 

Maharashtra Jharkhand Election 2024: चुनाव आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। महाराष्ट्र में 20 नवंबर को एक चरण में मतदान होगा, जबकि झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा। चुनाव आयोग ने कहा कि मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

महाराष्ट्र में, एकनाथ शिंदे की शिवसेना, भाजपा और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी से मिलकर बनी सत्तारूढ़ महयुति गठबंधन का मुकाबला विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) से होगा, जिसमें कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी (शरदचंद्र पवार) शामिल हैं।

2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में, भाजपा कुल 288 विधानसभा सीटों में से 105 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। इसके गठबंधन सहयोगी शिवसेना ने 56 सीटें जीतीं। साथ में, भाजपा-शिवसेना गठबंधन के पास सरकार बनाने के लिए पर्याप्त बहुमत था।

हालांकि, मुख्यमंत्री पद को लेकर सत्ता संघर्ष के कारण दोनों दलों के बीच मतभेद हो गया। शिवसेना ने अंततः महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन के तहत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई। शिवसेना के उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बने।

झारखंड विधानसभा चुनाव में भारत ब्लॉक का मुकाबला भाजपा से होगा, जो झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के नेतृत्व वाली सरकार को हटाने की कोशिश कर रही है।

2019 के झारखंड विधानसभा चुनाव में, JMM के नेतृत्व वाले गठबंधन, जिसमें कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) शामिल थे, ने विधानसभा की 81 सीटों में से 47 सीटें जीतकर निर्णायक जीत हासिल की।

जेएमएम 30 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, जबकि कांग्रेस ने 16 सीटें जीतीं और आरजेडी ने 1 सीट जीती। चुनाव से पहले सत्ता में रही बीजेपी ने 25 सीटें जीतीं। चुनाव के बाद जेएमएम नेता हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। हालांकि, इस बार सोरेन को एक कठिन चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि उन्हें कथित भूमि घोटाले के मामले में भ्रष्टाचार के आरोपों से जूझना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें- अमेरिकी रिपोर्ट का दावा, भारत और कनाडा ने गुप्त बैठक में Lawrence Bishnoi गैंग पर की चर्चा


संबंधित समाचार