होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए कल पड़ेंगे वोट, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, जगह-जगह पुलिस बल तैनात

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए कल पड़ेंगे वोट, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, जगह-जगह पुलिस बल तैनात

 

Haryana Vidhan Sabha Chunav: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश में जगह-जगह पुलिस बल तैनात की गई है। सुरक्षा व्यावस्था को देखते हुए 11 अर्थ सैनिक बलों को तैनात किया गया है। वहीं पड़ोसी राज्यों की सीमा पर सख्ती बढ़ा दी गई है। फरीदाबाद में साढ़े चार हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। संवेदनशील और अति-संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए जाएंगे। ताकि मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न की जा सके।

आज सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए EVM वितरण की प्रक्रिया होगी। EVM और वोटिंग की प्रक्रिया के बारे में पोलिंग पार्टियों को पहले ही ट्रेनिंग दी जा चुकी है। पूरे प्रदेश  में  वोटिंग के लिए करीब 20,632 बूथों को तैयार किया गया है। गौरतलब है कि हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 5 अक्टूबर यानि कल शनिवार सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक होगी। वहीं वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होनी है।

 मतदाताओं के लिए जरूरी दिशा निर्देश

चुनाव आयोग की ओर से निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। राज्य में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के साथ-साथ हरियाणा पुलिस के जवान भी तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा वीवीपैट मशीनों का उपयोग सुनिश्चित किया जाएगा। चुनाव आयोग की ओर से मतदाताओं के लिए जरूरी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

मतदाताओं से निष्पक्ष मतदान करने की अपील की है और वोट के दिन अगर किसी मतदाता राजनीतिक पार्टी  द्वारा  पोलिंग बूथ की 200 मीटर की परिधि में पार्टी की प्रचार करेंगी तो उनके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। निर्देश का पालन न करने पर  धारा 126 उपधारा (1)  का उल्लंघन किया जाता है, तो उस व्यक्ति को 2 साल तक की सजा या जुर्माना लगाया जा सकता है या फिर दोनों कार्रवाई हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election से पहले BJP को बड़ा झटका, Ashok Tanwar ने ज्वाइन की कांग्रेस


संबंधित समाचार