होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

गुरुग्राम में फिर भड़की हिंसा, हरियाणा के इन जिलों में इंटरनेट आज भी बंद, 9 जिलों में धारा 144 लागू

गुरुग्राम में फिर भड़की हिंसा, हरियाणा के इन जिलों में इंटरनेट आज भी बंद, 9 जिलों में धारा 144 लागू

 

Nuh Violence,Haryana:हरियाणा के नूंह में बीते दिनों विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा के दौरान हिंसा और बवाल के बाद आज तीसरे दिन भी तनाव की स्थिति बनी हुई है। जिसके चलते नूंह समेत आस-पास के 9 जिलों में कर्फ्यू आज भी जारी रहेगा। 4 जिलों में अभी भी बंद है। वहीं गुरुग्राम-पलवल में मंगलवार देर रात तक कई जगह आगजनी हुई। सोमवार को दंगे भड़कने के बाद नूंह में अब स्थिति सामान्य होती दिख रही है, लेकिन साथ लगते जिलों में हिंसक घटनाएं बढ़ गई हैं। 

इसके अलावा रेवाड़ी जिले के धवाना में एक समुदाय की झोपड़ियां जला दी गईं। वहीं बावल कस्बे में कुछ उपद्रवियों ने तोड़फोड़ और मारपीट की। जिसके बाद नूंह समेत गुरुग्राम, पलवल, झज्जर, फरीदाबाद, रेवाड़ी, सोनीपत, पानीपत और महेंद्रगढ़ में धारा 144 लागू है। सभी  इलाकों में पैरामिलिट्री की 13 कंपनियां तैनात की गई हैं।

कई जगह सुरक्षाबलों ने आज सुबह फ्लैगमार्च भी किया। वहीं बीती रात राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि अब तक हिंसा से जुड़ी 44 FIR दर्ज हुई हैं। 70 लोगों को नामजद कर हिरासत में लिया गया है। हरियाणा के अलावा दिल्ली और राजस्थान के भरतपुर में भी अलर्ट जारी किया गया है। भरतपुर की 4 तहसीलों में भी इंटरनेट बंद किया गया है।

प्रदेश में भड़की हिंसा से अब तक 5 लोगों की जान चली गई है। इनमें से 3 की मौत नूंह में हुई। एक गुरुग्राम और एक की मौत अन्य जगह हुई और 100 से ज्यादा लोग जख्मी बताए जा रहे हैं। वहीं तीन दिनों से चल रही हिंसा में संपत्ति के नुकसान के आकलन में प्रशासन जुटी हुई है।

स्कूल बंद, दो दिन की परीक्षाएं भी स्थगित
हिंसा के मद्देनजर नूंह, पलवल, पानीपत जिले के अलावा गुरुग्राम के सोहना उपमंडल में बुधवार को स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि, फरीदाबाद में स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला लिया गया है। हरियाणा बोर्ड ने 1, 2 अगस्त की 10वीं व डीएलएड की परीक्षाएं प्रदेशभर में आगामी आदेशों तक स्थगित कीं हैं। इसके अलावा रेवाड़ी डिपो से गुरुग्राम के सोहना, UP के आगरा, मथुरा, अलीगढ़ की बसों का संचालन बंद कर दिया है।

आज विहिप का सभी जिलों में प्रदर्शन
विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री सुरेंद्र जैन ने कहा, 'हिंसा दुर्भाग्यपूर्ण है। इसके जिम्मेदार वे लोग हैं, जो इन दंगाइयों को भड़काते हैं। उनके भड़काने के कारण मुहर्रम और रामनवमी पर हमले होते हैं। 2 अगस्त को देश के सभी जिलों में धरना-प्रदर्शन होगा। 


संबंधित समाचार