होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Delhi: 20 साल की इंजीनियरिंग छात्रा का कमाल, इशारों की भाषा समझने वाला बनाया AI Model

Delhi: 20 साल की इंजीनियरिंग छात्रा का कमाल, इशारों की भाषा समझने वाला बनाया AI Model

 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की रहने वाली इंजीनियरिंग (Engineering) स्टूडेंट प्रियांजलि गुप्ता (Priyanjali Gupta) ने जो लोग बोल या सुन नहीं सकते है। उनके जीवन के लिए कुछ खास करने का फैसला किया। प्रियांजलि ने सोचा कि जो लोग बोल या सुन नहीं सकते उनके लिए जिंदगी जीना कितना चुनौतीपूर्ण होता है। जब इस चुनौती के बारे में उन्होंने सिर्फ सोचा नहीं कुछ करने का फैसला भी किया। 

जिसका नतीजा AI मॉडल के रूप में सामने आया।  AI मॉडल (AI Model) जो आपके इशारों को समझ सकती है। प्रियांजलि अभी तमिलनाडु (Tamil Nadu) के वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Vellore Institute of Technology) से इंजीनियरिंग कर रही हैं। प्रियांजलि गुप्ता (Priyanjali Gupta) की मां दिल्ली यूनिवर्सिटी में लेक्चरर हैं और पिता स्पाइस जेट में कार्य करते हैं। जब प्रियांजलि दिल्ली अपने घर आई हुई थीं, तब एक दिन यूं ही उनकी मां ने उनसे कह दिया कि आजकल लोग इतने स्टार्टअप कर रहे हैं, इनोवेशन कर रहे हैं, तुम भी इंजीनियरिंग स्टूडेंट (Engineering Student) हो तुम भी कुछ करो।

प्रियांजलि ने कहा कि मां ने ये बात यूं ही कही थी। तब मैंने भी इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया। मगर उसके बाद घर पर ऐसे ही एलेक्सा (Alexa) पर मेरा ध्यान गया तो मैंने सोचा कि यह डिवाइस बोलने पर कमांड लेती है, लेकिन जो लोग बोल ही नहीं सकते या सुन नहीं सकते, उनके लिए तो इसका कोई फायदा नहीं है। बस यहीं से मेरे दिमाग में AI मॉडल बनाने का आइडिया आया और मैंने इस पर काम शुरू कर दिया।

प्रियांजलि गुप्ता ने इस आइडिया पर फरवरी 2021 में काम करना शुरू किया। इसके लिए उन्होंने कंप्यूटर विजन के बारे में पढ़ा और दिसंबर 2021 में इस मॉडल को बनाया। लेकिन उस वक्त इसमें सफलता नहीं मिली। इसके बाद जनवरी में एक बार फिर से कोशिश की। इसके बनाने के लिए उन्हें इंटरनेट से काफी मदद मिली। प्रियांजलि बताती हैं कि मैंने इसे बनाने के लिए सारी रिसर्च और मेहनत खुद ही की। इसको बनाने के लिए तीन रातें लगातार मैं जागती रही इस मॉडल को फाइनल स्टेज पर लाने के लिए। फिर अंत में जाकर ये मॉडल तैयार हुआ है।  

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म  Github पर अपनी एक पोस्ट में प्रियांजलि ने लिखा है कि इस AI मॉडल से जुड़ा डाटासेट मैन्युअली बनाया गया है। इसे Tensorflow Object detection API की मदद से बनाया गया है। इसमें वेबकैम के जरिए AI मॉडल साइन लैंग्वेज (ASL) की इमेज कलेक्ट करके उन पर प्रतिक्रिया लेता है। फिलहाल प्रियांजलि का यह मॉडल छह साइन समझ सकता है- Hello, I Love You, Thank You, Please, Yes, No।

यह भी पढ़ें- Corona Update: देश में एक दिन में 40 हजार से कम मामले आए सामने, 346 लोगों की मौत


संबंधित समाचार