होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने एहतियात बरतने की दी सलाह

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने एहतियात बरतने की दी सलाह

 

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में भारी बारिश ने दस्तक दे दी है। वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले एक हफ्ते 27 से 29 जून और दो व तीन जुलाई के लिए भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं प्रदेश में मानसून पूरी तरह से 28 जून को प्रवेश करेगा। बीते दिन देर शाम यमुनोत्री धाम, मसूरी और देहरादून में झमाझम बारिश हुई है, जिससे तापमान में चार से छह डिग्री सेल्सियस की कमी भी दर्ज की गई है।

भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान के पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले दिनों में देहरादून समेत पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, चम्पावत, टिहरी और पौड़ी जिले में बिजली चमकने के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। साथ ही प्रदेशभर में 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार अगले 4 दिन के लिए पहाड़ों से लेकर मैदानी क्षेत्रों तक तेज बारिश के साथ आधी चलने की आशंका जताई है।

मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान बारिश से भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में मलबा और पत्थरों के गिरने की आशंका बनी रहेगी। इसलिए भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में यात्रा से बचें रहने की सलाह दी है। भारी बारिश के अलर्ट के बाद प्रशासन भी एक्शन मोड में आ गया है। प्रशासन ने आपदा प्रबंधन विभाग और सभी जिलों के डीएम को अलर्ट मोड पर रहने को कहा है।

उत्तराखंड में तापमान की स्थिति

बुधवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा। टिहरी का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा। मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहा। अल्मोड़ा का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


संबंधित समाचार