होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Uttarakhand Politics News : 7अक्टूबर को उत्तराखंड आएंगे अमित शाह, मध्य क्षेत्रीय परिषद की होगी बैठक

Uttarakhand Politics News : 7अक्टूबर को उत्तराखंड आएंगे अमित शाह, मध्य क्षेत्रीय परिषद की होगी बैठक

 

Uttarakhand Politics News : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 7 अक्टूबर को मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक अध्यक्षता के लिए  उत्तराखंड आएंगे। इस बैठक में उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव व केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी भी उत्तराखंड आएंगे, जिसको लेकर राज्य सरकार ने तैयारी शुरू कर दी हैं। 

मध्य क्षेत्रीय परिषद की यह 24 वी बैठक है जो कि टिहरी जिले के नरेंद्र में होगी। बैठक में शामिल होने के लिए सभी प्रदेश के मुख्य सचिव और दो-दो कैबिनेट मंत्री मौजूद रहेंगे साथ ही साथ भारत सरकार के Home Secretary भी प्रदेश आएंगे, वहीं तकरीबन तीन दर्जन मुद्दों पर चर्चा होगी।

बैठक के लिए प्रशासन की तैयारियां जोरों पर है वहीं बता दें कि यह बैठक दो बार टल चुकी है। सबसे पहले यह बैठक 15 जुलाई को होनी थी। फिर इसे 24 सितंबर को रखा गया थी लेकिन किन्हीं कारणों से इसे आगे बढ़ाया गया है अब बैठक 7 अक्टूबर को आयोजित की जा रही है। 

बैठक में इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

उत्तराखंड की ओर से इस बैठक में दून वैली नोटिफिकेशन के नियमों में बदलाव किए जाने का मुद्दा उठ सकता है इसके अलावा सीमांत में आंतरिक सुरक्षा को लेकर चर्चा की जाएगी उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादन मोटे अनाज को दोपहर के खाने में शामिल करने का मुद्दा भी उठ सकता है साथ ही साथ झंगोरा के समर्थन मूल्य तय करने का भी मुद्दा प्रमुखता से उठेगा इसके अलावा 12 साल से कम उम्र के बच्चों के साथ यौन शोषण के मामले में जांच 60 दिन में पूरी की जाए यह मामला भी प्रमुखता से उड़ सकता है। मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक के लिए मुख्य सचिव भी कई बार उत्तराखंड के अधिकारियों के साथ बैठक कर चुके हैं।

क्या है मध्य क्षेत्रीय परिषद ?
क्षेत्रीय परिषद वैधानिक निकाय हैं। इसमें देश के 5 क्षेत्र उत्तरी, पूर्वी, मध्य, पश्चिमी और दक्षिण क्षेत्र को विभाजित किया गया है और प्रत्येक क्षेत्र के लिए एक क्षेत्रीय परिषद बनाया गया है जिसमें पांच क्षेत्रीय परिषदों का गठन किया गया है उत्तरी क्षेत्रीय परिषद,मध्य क्षेत्रीय परिषद, पूर्वी क्षेत्रीय परिषद, पश्चिम क्षेत्र परिषद और दक्षिणी क्षेत्रीय परिषद बनाए गए है इन सभी परिषदों की अध्यक्षता केंद्रीय गृहमंत्री करते हैं ।

हर परिषद में क्षेत्र के हिसाब से राज्यों को भी शामिल किया गया है इसी तरह से मध्य क्षेत्रीय परिषद में छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्य शामिल किए गए हैं। समय समय पर तमाम मुद्दों को लेकर सभी परिषदों की बैठक की जाती हैं। इसी दिशा में मध्य क्षेत्र परिषद की बैठक इस बार उत्तराखंड में आयोजित की जा रही है।


संबंधित समाचार