होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जीरा चाय का करें उपयोग, मोटापे से पाएं छूटकारा

जीरा चाय का करें उपयोग, मोटापे से पाएं छूटकारा

 

Tea for Weight lose: आज के समय में चाय भी लोगों की आम ज़रूरत बन गई है। बहुत लोगों के लिए चाय दवा का काम करती है, और कुछ लोगों के लिए तो किसी लत की तरह है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि चाय वजन घटाने के लिए भी बहुत लाभदायक है। 

डॉक्टरों ने दी सलाह

देहरादून के रहने वाले एक आयुर्वेदिक चिकित्सक सिराज सिद्दीकी ने बताया की जीरा यानी क्यूमिन सीड्स को फ्री रेडिकल्स का अच्छा आधार माना जाता है। क्यूमिन सीड्स में एल्कोनोइड, फ्लेवोनॉयड और फिनॉल्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है। एसिडिटी एवं गैस के लिए जीरा लाभदायक व असरदार होता है। आगे उन्होने बताया की जीरा पानी या जीरे से बनी चाय, वजन घटाने में मददगार माना जाता है। लेकिन यह भी एक सिमीत समय तक ही अपना असर दिखा सकती है।  हालांकी यह कुछ महीनों तक ही वजन कम करने में सहायक हो सकती है। इसके अधिक उपयोग से भी नुकसान हो सकता है।

जीरे की चाय के फायदे

किसी भी वयक्ति की त्वचा पर अगर फुंसी, फोड़े जैसी परेशानीयां हैं, तो भी आप जीरे की चाय के उपयोग से त्वचा संबंधी सभी समस्याओं को दूर कर सकते है। जीरा पानी इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करती है। जीरे की चाय शूगर और उससे होने वाले अलग-अलग साइड इफेक्ट्स जैसे न्यूरोपैथी और रेटिनोपैथी को मेनटेन करने में लाभदायक होती है और जिन लोगों का शुगर लेवल कम होता है उन्हें भी यह चाय पीनी चाहिए।

जीरा चाय बनाने की विधि

डॉ. सिद्दीकी ने आगे बताया कि जीरे की चाय बनाना आसान है। एक चम्मच जीरा और 250 मिली पानी मिक्स करके उबाल लीजिए और पानी, जीरे को एक साथ उबालते रहीए। तब तक उबालते रहिए जब तक पानी आधा न हो, बाद में इसे ठंडा करिए फिर छानकर इसका सेवन करिए। बेहतर रिजल्ट्स पाने के लिए आप सुबह के समय में इसे ले सकते हैं। जिन्हे वजन कम करना है, वो लोग आधा कप पानी ले सकते हैं। लेकिन बाकी लोग आधे कप जिरा पानी को चार बार लें, जिनको जीरे से एलर्जी है, उनको जिरा पानी नहीं पीना चाहिए। अगर कोई किसी बीमारी से जूझ रहा है या जो महिलाएं गर्भवती हैं। उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें- ये 5 लक्षण बताते हैं कि आप Diabetes के हैं शिकार, तुरंत करें सिम्पटम्स की पहचान


संबंधित समाचार