होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

UP:बेमौसम बारिश के चलते खड़ी फसलों पर भारी संकट, 21 मार्च तक बारिश का अलर्ट

UP:बेमौसम बारिश के चलते खड़ी फसलों पर भारी संकट, 21 मार्च तक बारिश का अलर्ट

 

उत्तर प्रदेश : यूपी के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से कभीं मूसलाधार तो कभी रिमझिम बारिश हो रही है। जिससे किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है, कटने को तैयार फसलों के बरबाद हो रहे हैं। बारिश से खेत में खड़ी फसल और किसानों की उम्मीदें दोनों मुरझा गई हैं।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण क्षेत्र में बारिश और कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि हो रही है। उन्होंने कहा कि एक और पश्चिमी विक्षोभ रविवार से क्षेत्र को प्रभावित करना शुरू कर देगा। 21 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश जारी रहेगी।

बारिश और आंधी से फसलों को काफी नुकसान
बाराबंकी में रविवार को बारिश, आंधी से गेहूं की काफी फसलें खेत में गिरकर ही क्षतिग्रस्त हो गई। कई किसानों ने आंधी व तेज बारिश से गेहूं के गिर जाने की पुष्टि की है। इन किसानों ने बताया कि गेहूं व सरसों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है।

 तेज हवाओं और ओलावृष्टि से हो सकते हैं कई नुकसान
वहीं कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि 20 मार्च को नई दिल्ली और एनसीआर में भीषण बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने कहा कि तेज हवाओं और ओलावृष्टि से वृक्षारोपण, बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है। ओलावृष्टि खुले स्थानों में लोगों और मवेशियों को भी घायल कर सकती है, जबकि तेज हवाएं कमजोर ढांचों और कच्चे घरों, दीवारों और झोपड़ियों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

रविवार को झांसी में गरज के साथ कुछ हिस्सों में तेज बारिश हुई। जबकि शहरी इलाके में हल्की बूंदाबादी हो रही हैं। इसके पहले शनिवार को यहां कुछ इलाकों में ओले भी गिरे थे। आगरा में भी रविवार सुबह बारिश हुई। वहीं रविवार शाम को सोनभद्र के कुछ इलाकों में बारिश के साथ ओले भी पड़े।

हालांकि खड़ी फसलों के गिरने के बाद अब इन फसलों के फिर खड़े होने और पूरी पैदावार की संभावना कम हो गई है। जानकारी के मुताबिक तेज वर्षा, आंधी व ओलावृष्टि से हुई किसानों की फसलों की क्षति के आकलन के राजस्व कर्मियों को निर्देश दिए गए है। सर्वे रिपोर्ट आने के बाद किसानों की फसलों का मुआवजा दिलाया जाएगा।


संबंधित समाचार