होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

किसी से बात करने की आदत से हैं परेशान, बनाना चाहते हैं दूरी तो अपनाएं ये टिप्स

किसी से बात करने की आदत से हैं परेशान, बनाना चाहते हैं दूरी तो अपनाएं ये टिप्स

 

Move-On Tips:रोजाना बातचीत करने वाले दोस्त कब खास बन जाते हैं हमे पता ही नहीं चलता। वैसे तो जिंदगी में कई लोग ऐसे मिलते है जो खास बन जाते हैं पर उन सब में भी कुछ लोग ऐसे होते हैं जो हमारे दिल और दिमाग में एक स्पेशल जगह बना लेते हैं। सच में हम जब भी किसी से मिलते हैं हमने सोचा भी नहीं होता कि उससे हमारे रिश्ते इतने गहरे हो जाएंगे। लेकिन कई बार हालात ऐसे हो जाते हैं की हमें न चाहते हुए भी उनसे दूरी बनानी पड़ती है और हम ऐसा करने के लिए सक्षम नहीं होते है, ऐसी स्थिति में दिमाग तो उस शख्स से दूरी बनाने के लिए हामी भर देता है, लेकिन दिल है की मानता नहीं। लाख कोशिशों के बाद भी कुछ नहीं हो पाता और ऐसी स्थिति में हम अक्सर परेशान रहने लगते है और दिमाग काम करना बंद कर देता है। उस समय ऐसा लगता है कि ऐसा क्या करें कि बस ये व्यक्ति हमारे जीवन से दूर हो जाए। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आज हम आपको इस लेख के जरिए बताने जा रहे हैं ऐसे ही कुछ टिप्स जिनके जरिए आप उस शख्स से दूरी बनाने में कामयाब हो सकते हैं जिसकी लत या यूं कहे की आदत आपको परेशान कर रही है। तो आइए जानते है... 

अक्सर हम ऐसे लोगों के साथ बातचीत करने में आदत बना लेते हैं जिनसे हम रोज़ाना मिलते हैं या जिनके साथ हम बहुत समय बिता रहे होते हैं। लेकिन कभी-कभी हमें ऐसे लोगों के साथ बातचीत करने की आदत बदलनी होती है जिनसे हम अब नहीं बात करना चाहते हैं। ऐसे स्थिति में आप सबसे पहले....

1. सीमा स्थापित करें: अक्सर किसी की आदत लगने का कारण होता है उसके साथ हमारी इनवॉल्वमेंट, हम बात करते-करते समय की सीमाओं को भूल जाते हैं हमें पता ही नहीं होता हम कब उससे घंटे-दो घंटे से बाते ही किये जा रहे हैं। तो ऐसे में हमें अपने लिए सीमा स्थापित करनी चाहिए कि हम कितने समय तक उस व्यक्ति से बातचीत करेंगे। इसे मन में स्पष्ट करें और उसे अप्लाई करने के लिए प्रयास करें। जैसे-जैसे हम इस सीमा के अनुसार चलते हैं, बातचीत कम होनी शुरू होगी।

2. संपर्क कम करें: समय सीमा स्थापित करने के साथ साथ अपने आपको उस व्यक्ति से दूर रखने के लिए आपको उससे संपर्क कम करने की कोशिश करनी चाहिए। आप उसके साथ विचारों और जीवन के बारे में चीजें साझा करने की आदत को कम करनी होगी। आपको उसके साथ  मैसेज, कॉल और सोशल मीडिया पर बातचीत कम करने की प्रयास कर सकते हैं।

3. मिलने के लिए सीधे तौर पर मना कर दें : आपको अपने मन में ये दृढ़ निश्चय करना हो कि आपको उस व्यक्ति से दूर जाना है। यदि वह व्यक्ति आपको मिलने के लिए बुलाता है , तो आपको उसे नकारने की कोशिश करनी चाहिए। किसी भी हाल में आपको अपनी मनोदशा को स्थायी रूप से बदलने के लिए संकल्प बनाना होगा।

4. दोस्तों और परिवार वालों के साथ टाइम स्पेन्ड करें: अगर आप वास्तविकता में उस व्यक्ति से दूर जाना चाहते हैं, तो आपको अपने दोस्तों और परिवार का समर्थन मांगना चाहिए। अपने भावनाओं को साझा करें और अपने प्रतिक्रियाएं समझाएं। ऐसे में वो आपको समझने की कोशिश करेंगे और आप इस दौर में अपने आप को उन्हें ज्यादा बेहतर समझा पाएंगे।

5. समय बिताने के नए तरीके ढूंढें: अगर आपको अभी भी कुछ समय बिताने की आदत है, तो आप नए तरीकों का पता लगाएं जिसे आप आनंद ले सकते हैं। यह समय आपको कुछ नई चीजें सीखने में बितानी चाहिए, म्यूजिक, डांस, गिटार या फिर ऐसे कई अन्य ऑप्शन्स हैं आप इनमें से अपने तरह का कुछ भी चुन सकते हैं और कुछ नया ट्राई कर सके हैं।


 


संबंधित समाचार