होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ऐसा नहीं होना चाहिए था: Vinesh Phogat की पेरिस ओलंपिक की कहानी पर साक्षी मलिक का बयान

ऐसा नहीं होना चाहिए था: Vinesh Phogat की पेरिस ओलंपिक की कहानी पर साक्षी मलिक का बयान

 

Vinesh Phogat Sakshi Malik: पूर्व भारतीय पहलवान और रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक ने हाल ही में विनेश फोगट के प्रति अपनी सहानुभूति व्यक्त की, जिन्हें अधिक वजन के कारण पेरिस ओलंपिक से अंतिम समय में अयोग्य घोषित कर दिया गया था। हालांकि, फोगट के प्रति अपना समर्थन दिखाते हुए, साक्षी ने इस बात पर भी जोर दिया कि अयोग्य घोषित किया जाना UWW के सख्त नियमों के अनुरूप था। 

पेरिस की घटना के बाद से साक्षी मलिक और विनेश फोगट को अक्सर एक साथ देखा गया है, न केवल अपने खेल करियर के कारण बल्कि WFI के पूर्व प्रमुख बृज भूषण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में उनकी भागीदारी के कारण भी। आजतक के साथ साक्षात्कार में, जो मुख्य रूप से साक्षी की नई आत्मकथा 'विटनेस' पर केंद्रित था, पहलवान ने कुश्ती के क्षेत्र में अपने अनुभवों और विरोध प्रदर्शनों और अपनी ओलंपिक सफलता सहित महत्वपूर्ण क्षणों के माध्यम से अपनी यात्रा के बारे में खुलकर बात की।

साक्षी मलिक ने कहा, "हमने विरोध किया। विनेश ने ओलंपिक में जाने और अपनी बात साबित करने का मन बना लिया था। बजरंग के पास ओलंपिक पदक था। मेरे पास ओलंपिक पदक था। विनेश ने अपने सपनों का त्याग किया और विरोध किया। वह अपनी बात साबित करना चाहती थी। वह फाइनल में पहुंची और उसने यह साबित कर दिया। वह अपने वास्तविक वजन से बहुत कम वजन वर्ग में प्रतिस्पर्धा कर रही थी। मुझे पता है कि उसके लिए यह कितना मुश्किल रहा होगा। 100 ग्राम ने अंतर पैदा कर दिया।"

साक्षी ने आगे कहा, "मैं वहां नहीं थी। मुझे नहीं पता कि क्या स्थिति थी। लेकिन, हां, 100 ग्राम भी वजन कम करना महत्वपूर्ण और कठिन है। यही नियम है (भले ही आपका वजन 100 ग्राम अधिक हो, आप पदक नहीं जीत पाएंगे)। यूडब्ल्यूडब्ल्यू के नियम बहुत सख्त हैं। भले ही टिशू पेपर का वजन हो... मैं 62 किग्रा में प्रतिस्पर्धा करती हूं। भले ही वजन के दौरान मेरा वजन 62.010 किग्रा हो, अगर मेरा वजन 10 ग्राम अधिक है, तो मैं बाहर हो जाती हूं। विनेश के मामले में यह 100 ग्राम था। यूडब्ल्यूडब्ल्यू 10 ग्राम अतिरिक्त वजन की भी अनुमति नहीं देता है।"


संबंधित समाचार