होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा की ये लड़की 40 Kg वजन घटाकर बनी बॉडीबिल्डर, बिकिनी पहनने पर घर वालों को थी आपत्ति  

हरियाणा की ये लड़की 40 Kg वजन घटाकर बनी बॉडीबिल्डर, बिकिनी पहनने पर घर वालों को थी आपत्ति  

 

आज के दौर में पुरुषों के साथ महिलाएं भी बॉडी बिल्डिंग में अपना लोहा मनवा रही हैं। महिलाओं के लिए सबसे पहले दुनिया में प्रोफेशनल बॉडी बिल्डिंग कॉम्पिटिशन 1977 में ओहियो के कैंटन में आयोजित किया गया था। जिसमें जीना लास्पिना दुनिया की सबसे पहली महिला बॉडीबिल्डिंग कॉम्पिटिशन की विनर बनी थीं। उसके बाद से ही महिला बॉडी बिल्डिंग का महत्व बढ़ता गया और दुनियाभर में तेजी से फैल गया।

इसी दिशा में भारत भी कभी पीछे नहीं रहा। भारत में भी कई ऐसी महिला बॉडीबिल्डर हैं, जिन्होंने सालों-साल मेहनत करके बॉडीबिल्डिंग में अपना नाम कमाया है। हम आज आपको एक ऐसी ही भारतीय महिला बॉडीबिल्डर से रू-ब-रू करवाने जा रहे हैं, जिन्होंने सालों मेहनत कर महिला बॉडीबिल्डिंग में अपना नाम बनाया है। यह महिला बॉडीबिल्डर हरियाणा के गुड़गांव की रहने वाली हैं और रूढ़िवादी परिवार से आती हैं। जहां उनके परिवार में महिलाएं आज भी पर्दा करती हैं। घर वालों को बॉडीबिल्डिंग के लिए मनाना तो फिर भी ज्यादा मुश्किल नहीं था, लेकिन सबसे ज्यादा मुश्किल रहा बॉडीबिल्डिंग के लिए और कॉम्पिटिशन में बिकिनी पहनने वाली ड्रेस के लिए। 

हरियाणा के गुड़गांव की रहने वाली गीता सैनी ने अपनी जर्नी एक निजी न्यूज़ चैनल के साथ शेयर करते हुए बताया कि बहुत मुश्किल भरा सफर रहा था। गीता सैनी ने बताया कि बॉडीबिल्डिंग में कदम रखने से पहले उनका वजन लगभग 110 किलो हुआ करता था। गीता सैनी अभी तक 3 बार मिस इंडिया कॉम्पिटिशन में जीत हासिल कर चुकी हैं। 2018 में Miss.Asia कॉम्पिटिशन में 4th रैंक और 14th सीनियर वुमन्स बॉडीबिल्डिंग 2022 कॉम्पिटिशन में गोल्ड मेडल हासिल कर चुकी हैं।

गीता ने बताया कि घर में उन्हें शुरू से ही काफी लाड़-प्यार से रखा गया है। घर का देसी खाना, घी, मक्खन, दूध, दही आदी खाने का काफी शौक से खाया करती है। इसके बाद जब वह ग्राफिक डिजाइनर की नौकरी करने लगीं तो ऑफिस में उन्हें जंक फूड खाने की आदत लग गई। ऑफिस की सुस्त जॉब और अधिक जंक फूड और फास्ट फूड के सेवन से 21 साल की उम्र में उनका वजन लगभग 110 किलो पहुंच गया।

लगातार अधिक वजन बढ़ने के बाद गीता ने अपने वजन कम करने लिए यूट्यूब पर वीडियोज देखने शुरू किए। 2009 में फिटनेस को लेकर कम अवेयरनेस के कारण उन्हें सिर्फ इतनी नॉलेज मिली कि खाना छोड़ देने और कार्डियो करने से वजन कम होता है। अधूरी नॉलेज के साथ ही 2009 से 2010 के बीच यानी लगभग 1-1.5 साल में अपना लगभग 40-42 किलो वजन कम कर लिया।

जसके कारण उनका वजन कम तो हो गया। लेकिन उनकी स्किन लटक गई। इसका कारण था कि उन्होंने वजन कम करने के लिए खाना छोड़ दिया था और सिर्फ कार्डियो करती थीं। पूरी वेट लॉस जर्नी में 1 दिन भी वेट ट्रेनिंग नहीं की।

उनके बड़े भाई जो प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर रह चुके थे, फिर गीता ने उन्हें अपनी प्रॉब्लम बताई। इसके बाद उनके बड़े भाई ने उन्हें  ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया। भाई की दी गई ट्रेनिंग के कारण 2015-2016 तक मैंने अपनी लटकी हुई स्किन को टाइट कर लिया। जिसके बाद उनके शरीर को काफी अच्छा शेप मिला। उस समय उनका वजन लगभग 70 किलो था। 

गीता आगे बताती हैं कि 2016 में गुड़गांव में एक महिला बॉडीबिल्डिंग कॉम्पिटिशन होना था। समय की मेरी फिजीक देखकर मेरे बड़े भाई ने कहा कि मुझे इस कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेना चाहिए। पहले तो मैंने ऐसे ही बात को नजर अंदाज कर दिया लेकिन कुछ देर बाद ही मैंने भाई की बात पर उनसे कहा, मैं पार्टिसिपेट तो कर सकती हूं, लेकिन हमारे घर वाले नहीं मानेंगे।

मेरी इस बात पर भाई ने कहा कि घर वालों को मैं मना लूंगा। बस इतना बताओ कि बॉडी बिल्डिंग करना है या नहीं? मैंने हां कर दी। उसके बाद घर वालों को बॉडी बिल्डिंग करने और स्टेज पर महिला बॉडी बिल्डिंग की ड्रेस यानी बिकिनी पहनने के लिए भैया ने ही पैरेन्ट्स को मनाया, जो कि काफी चैलेंजिंग था। भैया ने माता-पिता को बताया कि जिस तरह हर स्पोर्ट की ड्रेस होती है, उसी तरह इस कॉम्पिटिशन की भी यही ड्रेस होती है, जिसे सिर्फ स्टेज पर पहना जाता है।

भाई के मनाने के बाद बड़े ही बेमन से माता-पिता ने इसके लिए हां कहा, फिर उसके बाद भाई ने मुझे मिस्टर वर्ल्ड, मिस्टर इंडिया जैसे कई बॉडी बिल्डिंग कॉम्पिटिशन जीत चुके प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर यतिंदर सिंह से मिलाया और उन्होंने ही मुझे कॉम्पिटिशन के लिए ट्रेनिंग दी। 

बस फिर उनकी ट्रेनिंग से मैं बॉडी बिल्डिंग कॉम्पिटिशन में खेलने के लिए 3 महीने में तैयार हो गई और उस समय मुझे कॉम्पिटिशन में 10वीं रैंक मिली थी। लेकिन उसके बाद स्टेज के पीछे आकर कई लोगों ने मेरे घर वालों से बोला कि बेटी को बॉडीबिल्डिंग से पीछे मत हटने देना। आपकी बेटी एक दिन इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन में मेडल जीतकर लाएगी। बस उस दिन लोगों के प्रति मेरे लिए इन शब्दों ने मेरे घर वालों के दिल में जगह बना ली है। उसके बाद से ही मेरे घर वाले मुझे सपोर्ट करते आ रहे हैं और मेरा भी सिर्फ बॉडी बिल्डिंग पर ही फोकस है। 

नाम : गीता सैनी (Geeta Saini)
शहर : गुड़गांव (हरियाणा)
काम : प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर, ग्राफिक डिजाइनर
उम्र : 33 साल
हाइट : 5 फीट 5 इंच
अधिकतम वजन : 110 किलो
वर्तमान वजन : लगभग 70 किलो

मील 1 (Meal 1)
1 स्कूप व्हे प्रोटीन
10 ग्राम ओट्स
मील 2, वर्कआउट के बाद (Meal 2)
1 स्कूप प्रोटीन
150 ग्राम कार्ब्स (ओट्स या चावल)
मील 3 (Meal 3)
200 ग्राम चिकन
60 ग्राम ओट्स
200 ग्राम हरी सब्जी
मील 4 (Meal 4)
5 एग व्हाइट + 1 पूरा अंडा
150 ग्राम हरी सब्जी
मील 5, शाम के वर्कआउट के बाद (Meal 5) 
1 स्कूप प्रोटीन
150 ग्राम कार्ब्स (ओट्स या चावल)
मील 6, डिनर (Meal 6)
200 ग्राम चिकन
200 ग्राम हरी सब्जी
मील 7 (Meal 7)
1 स्कूप कैसीन प्रोटीन
40 ग्राम ओट्स
गीता सैनी का वर्कआउट (Geeta saini workout) 

यह भी पढ़ें- Haryana Budget 2022: बजट सत्र का नौवां दिन, सदन में पारित होंगे 6 विधेयक


संबंधित समाचार