होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ये 5 लक्षण बताते हैं कि आप Diabetes के हैं शिकार, तुरंत करें सिम्पटम्स की पहचान

ये 5 लक्षण बताते हैं कि आप Diabetes के हैं शिकार, तुरंत करें सिम्पटम्स की पहचान

 

अमेरिकम एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन के मुताबिक लगातार और लम्बे समय तक बगलों में, गर्दन पर, हाथों पर या बॉडी के कई अंगों में होने वाले बदलाव को आप नजर अंदाज नहीं करें। ये लक्षण ब्लड शुगर हाई होने के हो सकते हैं।

मेडिकल साइंस के मुताबिक प्री-डायबिटीज की स्थिति को आसानी से खत्म किया जा सकता है लेकिन डायबिटीज होने पर इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है इसका जड़ से इलाज नहीं किया जा सकता है। 
 

गर्दन पर काले धब्बे आना

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन के मुताबिक गर्दन के काले धब्बे हाई ब्लड शुगर के कारण होते हैं। 
 

अंडर  आर्म्स में डार्क पैच होना

अंडर आर्म्स काले होने के लिए हम साफ-सफाई ठीक से नहीं होना, हाइपरपिग्मेंटेशन, लेजर का प्रयोग करना, डेड स्किन का जमा होने को जिम्मेदार मानते हैं। अंजर आर्म्स काले होने का कारण ब्लड शुगर हाई होना भी है। आपकी गर्दन, बगल, कमर, या अन्य जगहों पर मखमली स्किन का एक डार्क पेच होने का मतलब है कि आपके ब्लड में बहुत अधिक इंसुलिन है। यह अक्सर प्री-डायबिटीज का संकेत होता है। स्किन पबर होने वाली इस परेशानी को अकन्थोसिस निगरिकन्स कहते है। 
 

हार्ड और मोटी स्किन

जिस व्यक्ति को ये बिमारी होती है उसकी स्किन हार्ड, मोटी और सूजी हुई दिखती है। इसका मेडिकल नाम स्कलेरेडिमा डायबिटीकोरम है। ये परेशानी अक्सर पीठ पर होती है जो धीरे-धीरे कंधो, गर्दन और बॉडी के कई हिस्सों जैसे हाथ और पौरो पर भी हो सकती है। 
 

स्किन पर छोटी-छोटी फुंसियां आना

अनियंत्रित डायबिटीज ट्राइग्लिसराइड्स के अत्यधिक उच्च स्तर का कारण बन सकता है। ये एक प्रकार का वसा है जो ब्लड में फैलती है। स्किन में होने वाली इस स्थिति को  इरप्टिव ज़ैंथोमैटोसिस कहा जाता है। 
पलकों और आस पास पीले चिकने धब्बे होना

पलकों पर और उसके आसपास पीले चिकने धब्बे होना आपके ब्लड में फैट का स्तर हाई होने के संकेत हैं। आंखों के आस-पास स्किन पर दिखने वाले ये लक्षण बताते हैं कि आपकी डायबिटीज कंट्रोल नहीं है। इस स्थिति का चिकित्सा नाम जैंथिलास्मा है। आपकी स्किन का रंग चाहे जो भी हो, ये धब्बे पीले या पीले नालंगी रंग के दिखते हैं।
 

 


संबंधित समाचार