होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल में जल्द ही शिक्षकों की निकलेगी बंपर भर्ती ! 3000 पदों पर होगी शिक्षकों की नियुक्तियां

हिमाचल में जल्द ही शिक्षकों की निकलेगी बंपर भर्ती ! 3000 पदों पर होगी शिक्षकों की नियुक्तियां

 

पिछले काफी लंबे समय से हिमाचल प्रदेश में शिक्षकों की कमी से जूझ रहे स्कूलों को जल्द ही शिक्षक मिलने जा रहे है। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों की कमी को लेकर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि, राज्य सरकार ने इस मामले पर संज्ञान लेते हुए करीब 527 नियुक्ति की है और 2323 पदोन्नोति भी की है। शीघ्र ही राज्य में 3000 पदों पर नई नियुक्तियां भी की जायेंगी। 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य में शिक्षक और छात्रों का अनुपात राष्ट्रीय औसत से कापी बेहतर स्थिति में है। हिमाचल में फिलहाल ये औसत 1:10 है तो वहीं राष्ट्रीय औसत की बात करें तो  यह 1:30 है। राज्य के छात्र उच्चतम शिक्षा ग्रहण कर सके इसलिए प्रदेश सरकार ने वाईअसआर ऋण योजना लागू की है। जिसके तहत राज्य के छात्र 20 लाख रूपए तक ऋण अपनी पढ़ाई को पूरा करने के लिए ले सकते हैं और सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के अंतर्गत छात्रों को करीब 1 प्रतिशत की हिसाब से ब्याज देना होता है। 

बता दें कि शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने प्रदेश में मौजूद सभी स्कूलों के लिए आधुनिक डेस्कों का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य के सरकारी स्कूलों को जल्द ही 40,000 आधुनिक डेस्क उपलब्ध कराएं जायेंगे और खेल से स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत 85 स्कूलों और 25 कॉलेजों को उपकरण वितरित करने की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है। 
 

ये भी पढ़ें-  राहुल गांधी की न्याय यात्रा में शामिल होने बोले अखिलेश यादव, जानें कब होंगे शामिल


संबंधित समाचार