होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

रिश्ते की डोर नहीं होगी कमजोर, आज ही फॉलो करें हेल्‍दी रिलेशनशिप टिप्‍स

रिश्ते की डोर नहीं होगी कमजोर, आज ही फॉलो करें हेल्‍दी रिलेशनशिप टिप्‍स

 

Tips For Healthy Relationship: कहा जाता है कि रिश्ते बनाना आसान है लेकिन उसे लंबे समय तक मेंटेन करके रखना बहुत मुश्किल है। इसलिए आपने देखा होगा कि अक्सर लंबे समय बाद रिश्तों में खटास आ ही जाती है। एक दूसरे के बीच विश्वास बनाए रखना और प्यार के साथ जीवन बिताना बहुत मुश्किल है। कई बार तो छोटी-छोटी बातों पर ही लड़ाई झगड़े होने लगते हैं और कभी - कभार वह लड़ाई लंबे समय तक रिश्तों में खटास पैदा करती है। ऐसे में रिश्तों का खराब होना लाजमी है। इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बाताने जा रहे है जिन्हें फॉलो करने से रिश्तो में मजबूती बनी रहेगी। चलिए जानते हैं... 

बातचीत जरूरी
हर रिश्ते में बातचीत जरूरी है, बिना बात किए आप रिश्तों में बन रही खटास को नहीं सुलझा सकते। अगर आप चाहते है कि आपका रिलेशन सफल रहे तो आपस में बातचीत बनाए रखें और हर तरह की समस्‍याओं, उलझनों और अच्‍छी चीजों को भी आपस में शेयर करें।

एक दूसरे की सुनें

कई बार लोग केवल अपनी बात को बताना पसंद करते हैं, सुनना नहीं चाहते हैं लेकिन रिलेशनशिप में आपको एक दूसरे की बातें सुननी होती है। इसके लिए आपको एक अच्‍छा श्रोता बनना पड़ता है। एक अच्‍छा श्रोते के रुप में अपने पार्टनर की परेशानियों को सुनें और उसे यकीन दिलाए कि आप हर परिस्थिति में उसके साथ खड़े हैं। ऐसा करने से आपके बीच पारदर्शिता बढ़ेगी और अंडरस्‍टैंडिंग बढ़ेगी।

एक दूसरे पर भरोसा रखें

इस दुनिया में ऐसे कई लोग है जो अपने  गुस्‍से और नाराजगी को आसानी से व्यक्त कर लेते है। लेकिन प्यार और भरोसे को जताने में पीछे रह जाते है। ऐसा करने से आपका पार्टनर आपसे दूर हो जाता है, अगर आप चाहते हैं कि आपके बीच भरोसा बना रहे तो उन पर अपने भरोसे को दिखाएं और यह महसूस कराएं कि आप दुनिया में सबसे ज्‍यादा भरोसा अपने पार्टनर पर करते हैं।

पार्टनर का सपोर्टिव बनें

रिश्ते में यह बुहत ही जरुरी है कि आप अपने पार्टनर के सपोर्टिव बनें, क्योकि कोई भी रिश्‍ता बिना एक दूसरे के सपोर्ट के काम नहीं कर सकता। यह सर्पोट दोनों तरफ से होना जरूरी है। बता दें कि यह सपोर्ट, इमोशनल, फाइनेंशियल, फिजिकल, मेंटल, हर तरह से होना चाहिए। जब आप हर तरह से एक दूसरे को सर्पोट करते हैं तो इससे बॉडिंग स्‍ट्रॉन्‍ग होती है और रिश्‍ते बुरे समय में भी मजबूत बने रहते है।

एक-दूसरे की कद्र करें

हेल्दी रिलेशनशिप में यह बहुत ही जरूरी है कि आप एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करें और समझें। ऐसा करने से पार्टनर में आत्मविश्ववास बढ़ता है कि कोई उसे समझें या ना समझें लेकिन उसका पार्टनर समझ रहा है। इस‍ तरह एक दूसरे के प्रति समझ बढ़ेगी और भरोसा मजबूत होगा।


संबंधित समाचार