होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

UGC NET री-एग्जाम को रोकने वाली याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

UGC NET री-एग्जाम को रोकने वाली याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

 

Supreme Court News: सुप्रीम कोर्ट ने UGC-NET एग्जाम दोबारा आयोजित करने के फैसले के खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर दिया है। याचिका में री-एग्जाम को होल्ड करने की मांग की गई है। बीती 18 जून को आयोजित UGC-NET परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। 19 जून को शिक्षा मंत्रालय ने इसे दोबारा 21 अगस्त को आयोजित कराने का फैसला लिया था। 

लाइव लॉ की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने सुनवाई की। कहा गया की री-एग्जाम के फैसले को आए दो महीने बीत चुके हैं, इस वक्त याचिका पर विचार करना केवल अनिश्चितता पैदा करेगा और अराजकता को जन्म देगा।

चंद्रचूड़ ने कहा, "आखिरी फैसला होने दीजिए, हम आदर्श दुनिया में नहीं हैं। परीक्षाएं 21 अगस्त को होने दीजिए ताकि छात्रों के लिए निश्चितता बनी रहे।" बेंच ने कहा कि परीक्षा में 9 लाख से ज्यादा छात्र हिस्सा ले रहे हैं और केवल 47 याचिकाकर्ताओं ने इसे चुनौती दी है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने क्या कहा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने खुलासा किया कि UGC NET परीक्षा का पेपर डार्कनेट पर लीक हो गया था।  18 जून को दोपहर करीब 2 बजे दूसरे सेशन के एग्जाम से पहले स्क्रीनशॉट को कई टेलीग्राम चैनल पर भेजा गया था।

NTA ने क्या कहा

NTA ने कहा था कि परीक्षा की सत्यनिष्ठा (Integrity) से समझौता हुआ है. आगे की जांच के लिए मामला CBI को सौंप दिया गया।

यह भी पढ़ें- National Highway Help Care: सफर में ये नंबर आएंगे बड़े काम, मुश्किल के समय करें डायल, पढ़े पूरी खबर


संबंधित समाचार