होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

इंटिमेट सीन्स के लिए पहनाए जाते है खास कपड़े, इमोशन पर कंट्रोल करने के लिए कराए जाते है वर्कशॉप

इंटिमेट सीन्स के लिए पहनाए जाते है खास कपड़े, इमोशन पर कंट्रोल करने के लिए कराए जाते है वर्कशॉप

 

पक्षियों का चोंच लड़ाना, दो फूलों का मिलना, दूध का उबलना..पुरानी फिल्मों में ये सीन हीरो हीरोइन की इंटिमेसी दिखाने के लिए डाले जाते थे   वक्त के साथ इन इंटिमेट सीन्स को फिल्माने में काफी बदलाव आ गया है। सीन को वास्तविक रुप देने की होड़ मची है। ऐसे सीन्स शूट करना न एक्टर्स के लिए आसान होता है और ना ही डायरेक्टर के लिए। 

इसिलिए एक्टर्स की रिहर्सल होती है, वर्क शाप में भेजा जाता है ताकि ने अपने इमोशंस को कंट्रोल कर सकें। यह वर्कशॉप ऑर्गनाइज करता है, इंटिमेसी को-ऑर्डिनेटर। आज के समय जगत में इसकी भूमिका काफी बढ़ गई है। 

एकटर्स अपनी बाउंड्रीज बता देते है

वर्कशॉप के दौरान इटिमेसी को-ऑर्डिनेटर सबसे पहले एक्टर्स की इच्छा और सीमाओं पर बात करते हैं। वे किस लेवल तक सीन्स शूट कर सकते हैं, उनसे पहले पूछा जाता है। फिर एक्टर्स को बताया जाता है कि शूटिंग के दौरान उन्हें कैसे रिएक्ट करना है। हाथ कहां कहां लगा सकते हैं, परफेक्शन इतना हो कि थोड़ा सा भी हाथ ऊपर निचे नहीं होना चाहिए। 
इस बीच एक्टर्स को समझाया जाता है कि अगर उन्हें कुछ भी गलत लगे तो कट बोल देना है या फिर अपनी बॉडी को स्थिर कर लेना है। यह देखकर डायरेक्टर खुद ही सीन रोक देगा।

तीन कैटेगरी में रखा जाता हैं इंटिमेट सीन्स 

फिल्म के डायरेक्टर इंटिमेसी को-ऑर्डिनेटर को उस पर्टिकुलर सीन को लेकर एक ब्रीफ देते हैं। ब्रीफ के हिसाब से इंटिमेसी को-ऑर्डिनेटर तीन अलग-अलग कैटेगरी (रेड, यलो, ग्रीन) में सीन्स को ब्रेकडाउन करते हैं। रेड कैटेगरी में इंटिमेसी ज्यादा होती है, यलो में उससे थोड़ी कम और ग्रीन में बिल्कुल कम होती है। को-ऑर्डिनेटर इसके बाद सीन्स को अपने दिमाग में विजुअलाइज करते हैं, फिर पन्ने पर लिख लेते हैं।

इसके बाद उन सीन्स को कैसे परफॉर्म करना है, एक्टर्स को बताया जाता है। उन्हें कुछ खास तरह के कपड़े दिए जाते हैं। इसे इंटिमेसी किट कहते हैं। इसके बाद एक क्लोज सेट पर इन सीन्स की शूटिंग शुरू होती है। शूटिंग के दौरान बस 4 से 5 लोग मौजूद होते हैं। 4 से 5 लोगों में आर्टिस्ट, डायरेक्टर, इंटिमेसी को-ऑर्डिनेटर और कैमरामैन होते हैं।
 

यह भी पढ़ें- मुनव्वर फारूकी ने कोंकणी समुदाय के लिए बोले अपशब्द, BJP नेता ने पाकिस्तान भेजने की दी धमकी


संबंधित समाचार