होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Snowfall: मौसम विभाग का गढ़वाल क्षेत्रों के लिए येलो और कुमाऊं क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

Snowfall: मौसम विभाग का गढ़वाल क्षेत्रों के लिए येलो और कुमाऊं क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

 

उत्तराखंड (Uttarakhand) में बड़ी तेजी से मौसम बदलता नजर आ रहा है। मौसम बदलने के साथ-साथ केदारनाथ हेमकुंड साहिब और बद्रीनाथ सहित कई जगह की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हो रही है। जिसकी वजह से यहां कड़ाके की ठंड हो गई है। इस सीजन में हेमकुंड साहिब में पहले भी दो बार बर्फ पड़ चुकी है।

शुक्रवार दोपहर से यहां बर्फबारी (Snowfall) हो रही है।  जिसका सिलसिला आज शनिवार को भी जारी है। इसकी वजह से हेमकुंड साहिब में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। अब हेमकुंड साहिब के कपाट बंद होने में सिर्फ तीन दिन बचे हैं। हेमकुंड साहिब के कपाट 10 अक्टूबर से शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे।

अगले 24 घंटें में उत्तराखंड के कुमाऊं (Kumaon) और गढ़वाल (Garhwal) क्षेत्र में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग (Weather Department) द्वारा गढ़वाल के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) और कुमाऊं के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने कहा कि इस समय कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्रों में बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से आ रही नम हवाओं की वजह से निम्न वायुदाब बना हुआ है। बता दें कि इन क्षेत्रों में भारी बारिश के चलते सरकार, शासन व राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग (Disaster Management Department) को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें- Haridwar Najibabad Highway: गैंडीखाता के पास भीषण सड़क हादसा, तीन लोगों की मौके पर मौत


संबंधित समाचार