होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

केदारनाथ मंदिर के पीछे ढहा बर्फ का पहाड़,आपदा प्रबंधन अधिकारी बोले-चौराबाड़ी ताल की तरफ घूमने न जाएं

केदारनाथ मंदिर के पीछे ढहा बर्फ का पहाड़,आपदा प्रबंधन अधिकारी बोले-चौराबाड़ी ताल की तरफ घूमने न जाएं

 

Kedarmath Avalanche: केदारनाथ मंदिर के पीछे गांधी सरोवर की पहाड़ी पर रविवार सुबह 5 बजकर 46 मिनट के करीब एवलांच आया। हाालांकि किसी प्रकार की कोई जानहानि नहीं हुई है। एवलांच आने से वहां पर खड़े लोगों ने इसका वीडियो बनाया जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।  वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे केदारनाथ मंदिर के पीछ बर्फ का पहाड़ टूटकर नीचे की ओर आ रहा है। 

इस घटना से साल 2013 की तस्वीरे एक बार फिर से ताजा कर दी। गौरतलब है कि 16 जून 2013 को उत्तराखंड के केदारनाथ में बादल फटने से भयंकर बाढ़ आई थी, जिसमें लाखों लोगों की जानें चली गई थी और पूरा केदारनाथ पानी में डूब गया था। उस वक्त का वह मंजर इतना भयानक था कि आज भी उसे सोचने से सांसे अटक जाती हैं।

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले की है। यहां केदरानाथ मंदिर के नजदीक गांधी सरोवर के ऊपर यह हादसा हुआ। इस घटना की जानकारी देते हुए रुद्रप्रयाग के SSP डॉ. विशाखा अशोक भदाने ने बताया कि घटना सुबह 5 बजे की है। यहां केदारनाथ में गांधी सरोवर के ऊपर हिमस्खल का मामला सामने आया है। उन्होंने अपडेट देते हुए बताया कि इस घटना में किसी भी तरह की जान या माल का नुकसान नहीं हुआ है।

अक्सर आता है एवलांच

बता दें कि उच्च हिमालय क्षेत्र में अक्सर एवलांच की घटनाएं सामने आती हैं। केदारनाथ धाम में मई महीने में भी एवलांच आया था, जबकि बीते वर्ष सितंबर और अक्टूबर में भी एवलांच की तीन घटनाएं हुई थी। इसलिए उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर गए यात्रियों को इस बात का ध्यान रखना है कि वह बर्फ के पहाड़ों के नजदीक ना जाएं उनसे उचित दूरी बनाकर रखें।

अनावश्यक घूमने न जाएं चौराबाड़ी ताल 

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने रविवार को एवलांच की घटना को देखते हुए यात्रियों से सावाधानी बरतने की अपील करते हुए कहा है कि वे अनावश्यक चौराबाड़ी ताल की तरफ घूमने न जाएं। 


संबंधित समाचार