होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

World News: जासूसी के लिए चीन ने श्रीलंका भेजा जहाज, भारतीय नौसेना और ISRO पर रख सकता है नजर

World News: जासूसी के लिए चीन ने श्रीलंका भेजा जहाज, भारतीय नौसेना और ISRO पर रख सकता है नजर

 

श्रीलंका के विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि श्रीलंका ने एक चीनी जहाज को श्रीलंका के पश्चिमी तट पर समुद्री अनुसंधान करने के लिए 48 घंटे का समय दिया है, भारत की चिंताओं के बावजूद कि यह एक जासूसी जहाज हो सकता है। मंत्रालय की प्रवक्ता कपिला फोंसेका ने कहा कि चीनी अनुसंधान जहाज शी यान 6, जो बुधवार से कोलंबो में है, इस जहाज को सोमवार से दो दिनों तक काम करने की अनुमति दी जाएगी।

इससे पहले, श्रीलंका ने पड़ोसी भारत द्वारा उठाई गई चिंताओं पर केवल पुनर्पूर्ति के लिए जहाज को कोलंबो के मुख्य बंदरगाह में प्रवेश करने की अनुमति दी थी कि जहाज का इस्तेमाल उनके खिलाफ जासूसी करने के लिए किया जा सकता है।

भारत हिंद महासागर में चीन की बढ़ती उपस्थिति और श्रीलंका में उसके प्रभाव को लेकर सशंकित है, जो रणनीतिक रूप से प्रमुख पूर्व-पश्चिम अंतरराष्ट्रीय शिपिंग मार्गों के बीच में स्थित है।

भारत की अंतरिक्ष गतिविधियों पर नज़र रखने वाले एक चीनी जहाज ने पिछले साल भारत की सुरक्षा चिंताओं को बढ़ाया दिया था, जिसके बाद श्रीलंका ने उसे अपने जल क्षेत्र में किसी भी तरह की शोध गतिविधियों को करने से रोक दिया था।

फोंसेका ने कहा कि द्वीप के पश्चिमी समुद्र तट पर दो दिनों की अनुसंधान गतिविधियों के दौरान स्थानीय वैज्ञानिक शी यान 6 पर मौजूद रहेंगे और हमारे वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के अलावा, श्रीलंका की नौसेना भी इस जहाज की निगरानी करेगी। बता दें कि 90 मीटर (300 फुट) का जहाज कोलंबो बंदरगाह पर लंगर डाले हुए है जहां एक चीनी कंपनी गहरे समुद्र में एक टर्मिनल संचालित करती है।


संबंधित समाचार