होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Shimla Ropeway Project: शिमला में बनेगा विश्व का दूसरा सबसे लंबा रोपवे, Deputy CM ने दी जानकारी

Shimla Ropeway Project: शिमला में बनेगा विश्व का दूसरा सबसे लंबा रोपवे, Deputy CM ने दी जानकारी

 

Shimla Ropeway Project: हिमाचल प्रदेश में दुनिया का दूसरा और देश का सबसे लंबा रोपवे बनाया जाएगा, जिसको लेकर अगले साल काम शुरु होने है। राज्य सरकार ने रोपवे की पर्यावरण मंजूरी के लिए 20 करोड़ जारी कर दिए हैं। उप ममुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने गुरुवार को शिमला में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी। 

शिमला के तारादेवी से शुरू होने वाले इस रोप वे में 660 ट्रॉलियां लगेंगी और 13 स्टेशन होंगे और इस रोपवे में एक घंटे के भीतर 6 हजार लोग यात्रा करेंगे। यह रोपवे किसी अजूबे से कम नहीं होगा और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रोपवे होगा।

एक घंटे में छह हजार लोग यात्रा कर सकेंगे

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि यह रोपवे शिमला के लिए संजीवनी साबित होगा। भारत का यह एक सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। इसमें 660 ट्राॅली लगेंगी। एक घंटे में छह हजार लोग यात्रा कर सकेंगे। 13 स्टेशन बनेंगे, जहां ट्राॅली विभिन्न लाइनों पर रुकेंगी। तारादेवी से शुरू होकर रोपवे पूरे शिमला को कवर करेगा। तारादेवी, चक्कर, टुटीकंडी, 103 टनल, आईएसबीटी, विक्ट्री टनल, IGMC, संजाैली, नवबहार व राज्य सचिवालय में स्टेशन बनेंगे। 

तारोदेवी पहला स्टेशन बनेगा और इसके बाद जूडिशियल कॉम्पलेक्स चक्कर, टूटीकंडी पार्किंग, न्यू आईएसबीटी, रेलवे स्टेशन, पुराना बस अड्डा, लिफ्ट, छोटा शिमला, नवबहार, संजौली, आईजीएमसी, आइस स्केटिंग रिंक लक्कड़ बाजार और 103 के पास भी एक स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है।


संबंधित समाचार