होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

इस सप्ताह सेंसेक्स में 4,000 से अधिक अंकों की गिरावट, निवेशकों को 16 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

इस सप्ताह सेंसेक्स में 4,000 से अधिक अंकों की गिरावट, निवेशकों को 16 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

 

Share Market: भारतीय शेयर बाजारों के लिए मुश्किल भरे सप्ताह में सेंसेक्स में 4,100 से ज़्यादा अंकों की गिरावट आई, जिससे निवेशकों की 16 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति डूब गई। यह भारी गिरावट वैश्विक कारकों के कारण हुई, जिसमें ईरान-इज़राइल संघर्ष और चीन की ओर से प्रोत्साहन उपाय शामिल हैं, जिसके कारण सभी क्षेत्रों में भारी बिकवाली हुई। गुरुवार के सत्र में सेंसेक्स में 1,769 अंकों की गिरावट आई, जिसके बाद यह 809 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ। निफ्टी में भी करीब 1% की गिरावट आई और यह 25,000 के स्तर को छू गया।

27 सितंबर से अब तक पिछले पांच कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स में 4,148 अंकों की गिरावट आई है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में सूचीबद्ध कंपनियों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण घटकर 461.26 लाख करोड़ रुपये रह गया है, जो 15.9 लाख करोड़ रुपये का नुकसान दर्शाता है। जून 2022 के बाद से सेंसेक्स और निफ्टी के लिए यह सप्ताह सबसे खराब रहा। सेंसेक्स ने सप्ताह का अंत 4.3% की गिरावट के साथ किया, जबकि निफ्टी में 4.5% की गिरावट देखी गई।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने बताया, "निफ्टी और सेंसेक्स दोनों के लिए हाल ही में हुई बढ़त अल्पकालिक थी, क्योंकि मध्य पूर्व से चिंताएं और सस्ते एशियाई बाजारों में विदेशी फंडों के प्रवाह ने निवेशकों की धारणा को प्रभावित किया। सप्ताह के दौरान, बेंचमार्क सूचकांकों में 4% से अधिक की गिरावट आई। गिरावट व्यापक आधार पर थी, जिसमें ऑटो, बैंकिंग, बुनियादी ढांचा और ऊर्जा जैसे क्षेत्रों ने खराब प्रदर्शन किया, हालांकि आईटी क्षेत्र ने यूएस फेड नीति में बदलाव के बाद खर्च और राजस्व के बारे में बेहतर धारणा के कारण न्यूनतम प्रभाव दिखाया।"

मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव और चीन के प्रोत्साहन पैकेज के संयुक्त प्रभाव ने विदेशी निवेशकों को सतर्क कर दिया है, खासकर भारत जैसे उभरते बाजारों में। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बड़ी मात्रा में पूंजी निकाली, जिससे शेयर बाजार में गिरावट आई। पिछले चार कारोबारी सत्रों में एफआईआई ने दलाल स्ट्रीट से करीब 32,000 करोड़ रुपये निकाले हैं, जिसमें से अकेले गुरुवार को 15,243 करोड़ रुपये की बिकवाली की गई - जो अब तक की सबसे अधिक एकल-दिवसीय एफआईआई बिकवाली है।

यह भी पढ़ें- BIGG BOSS 18: अनिरुद्धाचार्य ने सलमान खान को दी भगवद गीता, वायरल हुई फोटो


संबंधित समाचार