होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

उत्तराखंड में किसानों का भूमि बचाओ आंदोलन, 20 कलश में मिट्टी भरकर महिलाओं ने किया प्रदर्शन

उत्तराखंड में किसानों का भूमि बचाओ आंदोलन, 20 कलश में मिट्टी भरकर महिलाओं ने किया प्रदर्शन

 

Uttarakhand News: उत्तराखंड के बाजपुर में भूमि बचाओ आंदोलन दिन प्रतिदिन तेज होता जा रहा है। आंदोलन के छठे दिन महिलाओं ने अनोखा प्रदर्शन किया। सैकड़ों महिलाओं ने 20 गांव की मिट्टी 20 कलश में भरकर आंदोलन स्थल पर जा पहुंची और किसानों को अपना समर्थन दिया। 20 गांवों की जमीन बचाने के लिए किसान धरना दे रहे हैं।  दरअसल, बाजपुर विधानसभा में 20 गांव की लगभग 6 हजार एकड़ भूमि पर तत्कालीन डीएम ने खरीद फरोख्त पर रोक लगा दी थी। इसके बाद से लगातार पीड़ित किसान और मजदूर अपनी जमीन पर अधिकार मांग रहे हैं।

सरकार के आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिल पाने के बाद गुस्साए किसानों ने गत 1 अगस्‍त को भूमि बचाओ आंदोलन की शुरुआत की थी। भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष कर्म सिंह पड्डा ने बताया कि हम भूमि बचाओ आंदोलन तब तक चलाएंगे जब तक उनकी मांग नहीं मान ली जाती। उनकी एक दौर की वार्ता डीएम उधम सिंह नगर से हो चुकी है। उन्‍होंने सात दिन का समय मांगा है। यदि 7 दिन में कोई कार्रवाई नहीं होती है तब हम अगली रणनीति तैयार करेंगे। आंदोलन के सयोंजक जगतार सिंह वाजबा ने बताया कि हमें राजनैतिक और गैर राजनैतिक संगठनों का समर्थन मिल रहा है। ज़ब तक सरकार हमारी मांगों को पूरा नहीं करती है, तब तक वे धरना खत्‍म नहीं करेंगे।

वहीं इस आंदोलन को हर वर्ग का समर्थन मिलता दिखाई दें रहा है। इसी बीच, इन 20 गांवों की महिलाओं ने एक ऐसा अनोखा प्रदर्शन किया जोकि एक चर्चा का विषय बन गया। महिलाओं ने सभी 20 गांवों से मिट्टी इकट्ठा कर एक कलश बनाया जिसको लेकर वे धरना स्थल पर पहुंची और अपना समर्थन दिया। ये मिट्टी उन 20 गांवों की है जहां की लगभग 6 हजार एकड़ भूमि का स्वामित्व छिना गया है। 


संबंधित समाचार