होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सऊदी अरब ने तबलीगी जमात को किया बैन, बताया 'आतंकवाद का प्रवेश द्वार'

सऊदी अरब ने तबलीगी जमात को किया बैन, बताया 'आतंकवाद का प्रवेश द्वार'

 

सऊदी अरब सरकार (saudi arabia government) ने सुन्नी इस्लामी अतिवादी संगठन तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) पर प्रतिबंध लगा दिया है। सऊदी सरकार ने इस संगठन को आतंकवाद के प्रवेश द्वारों में से एक बताया है। सऊदी इस्लामिक मामलों के मंत्रालय ने मस्जिद में उपदेशकों को आदेश दिया है कि वे अगले शुक्रवार को लोगों को तबलीगी जमात के बारे में आगाह करने के लिए बताएं।

सरकार ने मस्जिदों से कहा कि वह इस संगठन के पथभ्रष्टता, विचलन और खतरे के बारे में बताएं कि यह आतंकवाद के द्वारों में से एक है और तबलीगी जमात की सबसे प्रमुख गलतियों को बताएं मंत्रालय ने समाज को इस संगठन से होने वाले खतरे को लेकर बताने को कहा गया है। 

रिपोर्ट्स के अनुसार 1926 में भारत में बना तबलीगी जमात एक सुन्नी इस्लामिक मिशनरी आंदोलन (Sunni Islamic Missionary Movement) है जो मुसलमानों से सुन्नी इस्लाम के शुद्ध रूप में लौटने और धार्मिक रूप से चौकस रहने की अपील करता है। यह संगठन ड्रेसिंग, व्यक्तिगत व्यवहार और अनुष्ठानों की शुद्ध इस्लामी रूप की वकालत करता है।

एक अनुमान के मुताबिक दुनिया भर में तबलीगी जमात के 35-40 करोड़ सदस्य हैं। इनका दावा है कि इनका फोकस एरिया धर्म है और ये राजनीतिक गतिविधियों से बचते हैं। यूनाइटेड स्टेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ पीस ने तबलीगी जमात को एक इस्लामी पुनरुत्थानवादी संगठन के रूप में बताया है। कहा है कि आतंकवाद संबंध में कई बार इस संगठन का नाम सामने आया है।

यह भी पढ़ें- कोरोना का टीका लगवाने से मना करने पर अमेरिकी नौसेना का कमांडर बर्खास्त 


संबंधित समाचार