होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Safest Car: ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कार, देखें

Safest Car: ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कार, देखें

 

भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री दुनिया की 5 सबसे बड़ी इंडस्ट्री में से एक है। पिछले कुछ दशक में भारत में चार पहिया वाहनों कि मांग में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई। आज भारतीय वाहन बाजार में कम कीमत और ज्यादा ऑपशन की चार पहिया गाड़िया उपलब्ध हैं। किंतु हम गाड़ी खरीदते समय अधिकतर फीचर्स और इंजन स्पेशीफिकेशन पर ज्यादा ध्यान देते हैं। जबकि हमारी सुरक्षा इन सबके बीच में कहीं पीछे छूट जाती है या लगभग इसको भूल ही जाते हैं।भारत में मौजूद यह गाड़ी कीमत के साथ-साथ अधिक सुरक्षित भी हैं।

Mahindera  (Xuv300)

यह भारत की सबसे सुरक्षित गाड़ियों में से एक है, Xuv300 ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैष टेस्ट में एडल्ट आक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 5 स्टार और चाइल्ड़ आक्यूपेंट प्रोट्क्शन में 4 स्टार की सुरक्षा की रेटींग हासिल की है यह गाड़ी दो इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। जिसमें 1.2 लीटर टर्बों और 1.5 टर्बो लीटर इंजन आता है।

Tata Punch

टाटा पंच एक माइक्रो एसयूवी है। यह भारत की सबसे सुरक्षित गाड़ियों में से एक है, Xuv300 ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में एडल्ट आक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 5 स्टार और चाइल्ड़ आक्यूपेंट प्रोट्क्शन में 4 स्टार की सुरक्षा की रेटींग हासिल की है। अगर इस गाड़ी कीमत की बात करें तो एक्स शोरूम 5.99 लाख रुपये से 9.52 लाख रुपये तक जाती है।

Mahendra Scorpio N

यह चार पहिया गाड़ी एक परफेक्ट एसयूवी की कसौंटी पर खरी उतरती है। Mahendra Scorpio ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में एडल्ट आक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 5 स्टार और चाइल्ड़ आक्यूपेंट प्रोट्क्शन में 4 स्टार की सुरक्षा की रेटींग हासिल की है। यह गाड़ी 2.0 लीटर और 2.2 लीटर इंजन मे उपलब्ध है। अगर कीमत की बात करें तो एक्स शोरूम 13.05 लाख रुपये से 24.54 लाख रुपये तक जाती है।

Tata Altroz

यह एक हैचबेक कार है, जोकि अपने दमदार इंजन और लुक्स के लिए जानी जाती है। यह कार भी भारत की सबसे सुरक्षित गाड़ियों में से एक है, Tata Altroz ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में एडल्ट आक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 5 स्टार और चाइल्ड़ आक्यूपेंट प्रोट्क्शन में 4 स्टार की सुरक्षा की रेटींग हासिल की है। अगर इस कार कीमत की बात करें तो एक्स शोरूम 8.79 लाख रुपये से 12.23 लाख रुपये तक जाती है। इस कार में कुल 3 इंजन ऑप्शन मिलते हैं 1.2 लीटर पेट्रोल, 1.2 लीटर पेट्रोल टर्बो और 1.5 लीटर डीजल टर्बोचार्ज।

Mahendra Xuv 700

यह भारत की सबसे सुरक्षित गाड़ियों में से एक है, Xuv700 ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में एडल्ट आक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 5 स्टार और चाइल्ड़ आक्यूपेंट प्रोट्क्शन में 4 स्टार की सुरक्षा की रेटींग हासिल की है यह गाड़ी दो इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। जिसमें 2.0 लीटर टर्बों और 2.2 टर्बो लीटर इंजन आता है।अगर इस कार कीमत की बात करें तो एक्स शोरूम 14 लाख रुपये से 26.18 लाख रुपये तक जाती है।
 


संबंधित समाचार