होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

World News: 2031 तक चंद्रमा की सतह पर अपने अंतरिक्ष यात्री भेजने की तैयारी में रूस

World News: 2031 तक चंद्रमा की सतह पर अपने अंतरिक्ष यात्री भेजने की तैयारी में रूस

 

रूसी राज्य समाचार एजेंसी ने बताया कि रूस चंद्रमा पर उतरने के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की योजना बना रहा है और 2031 से चंद्रमा बेस बनाने का इरादा रखता है।

एजेंसी ने बुधवार को जानकारी में बताया कि रूस चंद्रमा पर मानव मिशन की योजना बना रहा है, जिसमें चंद्रमा पर पहली रूसी मानव लैंडिंग भी शामिल है। चंद्र आधार की तैनाती के लिए 2031-2040 का समय निश्चित किया गया है।  योजना में चंद्रमा के संसाधनों के दोहन की भी बात कही गई थी।

अगस्त के महीने में, 47 वर्षों में रूस का पहला चंद्रमा मिशन विफल हो गया था जब उसका लूना-25 अंतरिक्ष यान नियंत्रण से बाहर हो गया और चंद्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

बता दें कि अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग को 1969 में चंद्रमा पर चलने वाले पहले व्यक्ति बनने के लिए प्रसिद्धि मिली, लेकिन सोवियत संघ का लूना-2 मिशन 1959 में चंद्रमा की सतह पर पहुंचने वाला पहला अंतरिक्ष यान था, और 1966 में लूना-9 मिशन पहला था जिसकी चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग हुई थी।

12 अप्रैल, 1961 को यूरी गगारिन बाहरी अंतरिक्ष में जाने वाले पहले मानव बने, लेकिन सोवियत अंतरिक्ष यात्रियों ने कभी चंद्रमा पर मानव लैंडिंग नहीं की।
 


संबंधित समाचार