होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

नेचुरल उपायों से दूर करें डार्क स्किन की समस्या, अपनाएं ये नुस्खे

नेचुरल उपायों से दूर करें डार्क स्किन की समस्या, अपनाएं ये नुस्खे

 

Thigh Whitening : आजकल कपड़े पहनने का तौर तरीका काफी बदल सा गया है। कई महिलाएं, युवतियां शॉर्ट्स, मिनी स्कर्ट पहनना पसंद करती है। लेकिन वहीं वह अपने थाइज पर पड़ने वाले डार्क स्किन पर ध्यान नहीं देते, जो दिखने में बहुत गंदा लगता है। आपकी थाइज पर स्किन का डार्क होना कई कारणों से हो सकता है जैसे- लगातार छोटे कपड़े पहनने से गर्मी में सूरज की किरणों के कारण त्वचा का टैन हो जाना, या साफ-सफाई पर ध्यान ना देना, वजन बढ़ना या घटने के कारण भी थाइज पर डार्क पैच हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में कई बार शॉर्ट्स पहनना कैंसिल करना पड़ता है। अगर आपके जांघ की स्किन काफी ज्यादा काली है, तो इस स्थिति में आप कुछ असरदार उपाय अपना सकते हैं। आइए जानते है डार्क थाइज को गोरा करने के उपाय...

ऐसे हटाएं जांघ का कालापन

दही और ओटमील से करें स्किन की रंगत को साफ

आप दही और ओटमील की मदद से जांघ का कालापन कम कर सकते है। इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी लें, इसमें आधा चम्मच करीब दही मिक्स कर लें। इसके बाद इसे जांघ पर लगाकर स्क्रबिंग करें। नियमित रूप से स्क्रब करने से जांघ का कालापन कम हो जाएगा।

दूध और नमक
दूध और नमक को एक साथ मिलाकर भी आप  जांघ के कालेपन को कम कर सकते है। इसका प्रयोग करने के लिए 2 चम्मच दूध लें, इसमें आधा चम्मच नमक डालें और जांग के कालेपन वाले हिस्से पर 2 से 3 मिनट तक लगाकर रगड़ें। इसके बाद जब गंदगी निकल जाए, तो इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें। सप्ताह में दो बार इसका प्रयोग करने से जांघ का कालापन कम होगा।

लगाएं नारियल का तेल और नींबू

जांघ के कालेपन को कम करने के लिए आप नींबू का रस और नारियल तेल का प्रयोग करें। यह बेहद ही प्रभावी नुस्खा है। इसका प्रयोग करने के लिए 2 चम्मच नारियल तेल लें, इसमें आधा चम्मच करीब नींबू का रस मिक्स कर लें। इसके बाद इसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में नॉर्मल पानी से स्किन को धो लें। इससे जांघ का कालापन कम होगा। 

चीनी और नींबू से करें सफाई
जांघ के कालेपन को कम करने के लिए आप  चीनी और नींबू का रस का भी प्रयोग कर सकते है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच करीब चीनी लें, इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स कर लें। इसके बाद इसे डार्क हिस्से वाली स्किन पर लगाएं और मिनट के लिए हल्के हाथों से रगड़ें। बाद में 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपके जांघ का कालापन कम हो सकता है। 

 


संबंधित समाचार