होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Relationship Tips: मजाक में भी माता-पिता से ना बोले ऐसी बातें, हो सकते हैं नाराज

Relationship Tips: मजाक में भी माता-पिता से ना बोले ऐसी बातें, हो सकते हैं नाराज

 

Keep A Good Relationship With Your Parents: बच्चों और माता-पिता का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता है कि जो सभी रिश्तों में प्यारा होता है। माता-पिता के लिए बच्चे ही उनकी पूरी दुनिया होती है, वह अपने बच्चों को हर चीज़ बेहतर से बेहतर देना की पूरी कोशिश करते है, हर तरह की ख्वाहिशे पूरी करते है। माता-पिता केवल इतना ही चाहते हैं कि उनके बच्चे उनका सम्मान करें और उन्हें समझें। लेकिन जब कभी माता- पिता अपने बच्चों की कोई बात नहीं मानते और उन्हें मना करते है तो बच्चों का व्यवहार उनके प्रति बदल जाता है। ऐसे में बच्चे अपने मात-पिता को बहुत सी ऐसी बातें बोल जाते है जो कभी नहीं बोलनी चाहिए। चाहे आप अपने माता-पिता से गुस्सा ही क्यों न हों। लेकिन इन बातों से आपके मात- पिता को बहुत ठेस पहुंचता है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

1. आपका जमाना गया

बच्चे अक्सर अपने मात-पिता ऐसे बोलते है कि आपका जमाना गया। इस तरह से कभी भी अपने माता-पिता को नहीं बोलना चाहिए क्योकि जमाना तो किसी का भी नहीं रहता है। हर साल किसी ना किसी चीज का नया दौर आता है। अगर आपको उनकी कोई बात नापसंद लगती है तो उन्हें समझाएं। आपके पिता जानते हैं कि नया दौर चल रहा है लेकिन उन्हें बोलकर अहसास न कराएं और इस तरह से दुखी करने वाली बातें ना बोलें।

2. अरे मेरे लिए किया ही क्या है?
जब हम जीवन में असफल हो रहे होते है तो हमें लगता है। हमारे माता-पिता ने हमारे लिए किया ही क्या है। लेकिन जरा सोचिए, अगर हमारे माता-पिता ने हमें इतना चलना ना सिखाया होता तो, आज हम यहां ना होते। इसलिए आपके माता-पिता ने जितना भी आपके लिए क्या है उससे दुखी होने की बजाए उसे बेहतर बनाएं और जीवन में अपनी गलतियों के कारण अपने माता- पिता को न कोसें। 

3. हमारे जमाने की बात आपकी समझ में नहीं आएगी

कई बार हम अपनी परेशानी और उलझन अपने माता-पिता से शेयर नहीं करते लेकिन हमें परेशान होता देख हमारे पैरेंट्स हमसे पूछ लेते है कि इतने परेशान क्यों है तो हम कह देते है कि हमारे जमाने की बात आपकी समझ में नहीं आएगी। लेकिन ऐसा नहीं हमें अपनी परेशानी अपने पैरेंट्स से शेयर करके तो देखें उनका एक्सपीरियंस हमारे काम जरुर आएगा क्योकि उन्होंने आज और कल का जमाना देखा है उन्हें परेशानियों को हल करना हमसे बेहतर आता है।

4. 'आपका दिमाग भी बूढ़ा हो गया है'
कई बार बच्चों को अपने माता-पिता के ख्याल पसंद नहीं आते और वह अपने पैरेंट्स को कह देते है कि आपका दिमाग बूढ़ा हो गया है। मगर ख्याल या सोच कभी बूढ़े नहीं होते हैं। आप खुद सोचिए कि दिमाग कभी भी बूढ़ा नहीं होता। अपने पैरेंट्स की बातों को सोचने और समझने की कोशिश करें। उन्हें इस तरह बोलकर दुखी न करें।

5. 'बस खाइए, सोइए और क्या काम है

कई बार हमें लगता है कि हमारे माता-पिता कर ही क्या रहे है बस खाते है और सो जाते है पूरा दिन आराम करते है। मगर जरा सोचिए की उन्होंने अपने पूरे जीवन में संघर्ष करके आपको इतना काबिल बनाया है कि आज आप खुद कुछ कर पाएं इसलिए इस तरह की बातें बोलकर अपने पैरेंट्स को परेशान ना करें।


 


संबंधित समाचार