होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Ram Mandir : प्राण प्रतिष्ठा से पहले भगवान राम की नई तस्वीर आई सामने

Ram Mandir : प्राण प्रतिष्ठा से पहले भगवान राम की नई तस्वीर आई सामने

 

अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां अपने आखिरी दौर में चल रही हैं। पूरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है, भगवान राम के मंदिर परिसर सहित अयोध्या के सभी छोटे-बड़े मंदिरों को फूलों से सजाया जा रहा है। इसी बीच रामलला की तस्वीर सामने आयी है। जिसमे भगवान राम के गले में फूलों की माला धारण की हुई है।

भगवान राम की इस मूर्ती का वजन करीब 200 किलो है, वहीं इससे पहले भगवान राम की मूर्ती को मंदिर परिसर में घुमाने का विचार था, किंतु अधिक वजन होने के चलते रामलला की 10 किलो की चांदी की मूर्ती को मंदिर परिसर में घुमाया गया। साथ ही श्रीराम जन्मभूमि में करोड़ों हिंदुओं के आराध्य भगवान राम की प्राणप्रतिष्ठा का अनुष्ठान 16 जनवरी को मंगलवार के दिन शुरू हो गया और 22 जनवरी तक यह जारी रहेगा।

बता दें कि 22 तारीख के दिन भारतवासियों की ही नहीं बल्कि दुनिया भर के लोगों की धर्मनगरी अयोध्या पर नजरें रहेंगी। भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के दिन  उत्तरप्रदेश सरकार राज्य में राममय महौल बनाने के लिए हर वो कदम उठा रही है जिसकी आवश्यकता है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पहले ही बड़ा ऐलान किया था। CM योगी ने 22 जनवरी के दिन पूरे राज्य सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया था। साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने प्राण प्रतिष्ठा को लेकर समीक्षा बैठक भी की थी, जिसमें गोरखपुर और प्रयागराज के मंडलायुक्त ने अपनी तैयारियों को लेकर CM योगी को अवगत कराया और मार्गदर्शन भी प्राप्त भी किया था। 

इससे पहले 22 जनवरी के दिन पूरे उत्तरप्रदेश में शराब की बिक्री पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी थी । प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर समस्त राज्य में शराबबंदी रहेगी। वहीं जानकारी निकल के सामने आ रही थी कि सिर्फ 84 कोसी परिक्रमा मार्ग में ही शराब की बिक्री पर रोक रहेगी।

रामलला के आगमन पर को और खास बनाने के लिए प्रदेश के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित करने के लिए भी CM योगी ने निर्देष पहले ही जारी कर दिए थे। बता दें कि CM योगी खुद यातायात, साफ-सफाई और सुरक्षा व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के लिए अपनी नजर बनाएं हुए हैं जिसको लेकर संबंधित विभागों को वह पहले ही निर्देश जारी कर चुके हैं। 22 जनवरी के दिन रामनगरी अयोध्या में महौल को पूर्ण रूप से राममय बनाने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है। 

इसी क्रम में अयोध्या की सुरक्षा व्यावस्था को चाक-चौबंद बनाने हेतु रामलला के घर अयोध्या में अतिरिक्त जवानों की तैनाती की जायेगी। कुल तीन चरणों में पुलिस के जवानों के तैनाती शहर भर में की जायेगी। जिसके तहत पहले चरण में 347 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। अगर दूसरे चरण की बात करें तो 12 जनवरी और 18 को तीसरे चरण के तहत प्रदेशभर के जवानों को अयोध्या में बुलाया गया। 

इस समय अयोध्या पूरे विश्व का मुख्य केंद्र बिंदु है। इस लिहाज से धर्मनगरी अयोध्या की सुरक्षा और भी जरूरी हो जाती है। सात सुरक्षा एजेंसियों ने अयोध्या को सुरक्षा घेरे में लिया हुआ है। शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस और जांच एजेंसियों ने निगरानी बढ़ा दी है। जिले की सीमा पर हर आने-जाने वाले वाहन की जांच और सघन तलाशी की जा रही है। 

राज्य के अन्य जिलों से कुल 100 उपाधीक्षक, 300 निरीक्षक, 800 उपनिरीक्षक व 4500 मुख्य आरक्षी व आरक्षियों की मांग की गई है वहीं केंद्र के गृह मंत्रालय के तहत आने वाले सीआरपीएफ, सीएएफ, एनआईए, एसटीएप के जवान भी अयोध्या में मोर्चा संभालेंगे। 

अन्य जिलों से आने वाले पुलिस बल को ठहराने के लिए अयोध्या के कुल 103 स्कूलों का अधिग्रहण किया जा रहा है। एसएसपी SSP द्वारा मांग करने पर जिला विद्यालय निरिक्षक ने संबंधित स्कूलों को पत्र लिखा है। जिसमें 10 जनवरी स्कूलों को 20 दिन बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। 


संबंधित समाचार