होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हाथरस भगदड़ के पीड़ित परिवारों से राहुल गांधी ने की मुलाकात, बोले- दिल खोलकर मुआवज दे योगी सरकार

हाथरस भगदड़ के पीड़ित परिवारों से राहुल गांधी ने की मुलाकात, बोले- दिल खोलकर मुआवज दे योगी सरकार

 

Hathras Rahul Gandhi: कांग्रेस  नेता और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी आज सुबह यूपी के अलीगढ़ पहुंचे जहां उन्होंने पिलखना गांव में हाथरस भगदड़ में मचे घायल लोगों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना।

इस दौरान राहुल गांधी ने पीड़ित परिवारों को न्याय दिलाने का वादा किया। राहुल गांधी ने पिलखना में पीड़ित परिजनों से आधे घंटे तक मुलाकात करने के बाद वह हाथरस रवाना हुए। हाथरस में भी उन्होंने पीड़ित परिवारों से मुलाकात कर पीड़ित परिवार को सांत्वना दी।

कांग्रेस के सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट शेयर कर लिखा गया कि- बहुत परिवारों को नुकसान हुआ है, वे दुखी हैं। पीड़ित परिवारों ने कहा कि प्रशासन की कमी थी। कार्यक्रम में जिस हिसाब का पुलिस बंदोबस्त होना चाहिए था, वो नहीं था। इन परिवारों को सही मुआवजा दिया जाए। 

प्रशासन की कमी है, गलतियां भी हुई हैं

पीड़िता परिवार से मुलाक़ात के बाद राहुल गांधी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि- बहुत से परिवारों को काफी नुकसान हुआ है, काफी लोगों की मृत्यु हुई है। उन्होंने कहा कि प्रशासन की कमी तो है और गलतियां भी हुई हैं। सबसे जरूरी बात कि मुआवजा तुरंत मिलना चाहिए, क्योंकि ये सभी गरीब परिवार हैं और उन्हें मुआवजे की अभी जरूरत है। यूपी के सीएम से विनती करता हूं कि दिल खोल कर मुआवजा दें। उन्होंने आगे कहा कि आपने 6 महीने बाद दिया, एक साल बाद दिया तो इससे किसी का फायदा नहीं है। मुआवजा जल्दी से जल्दी देना चाहिए और जितना भी दिया जाए दिल खोल कर दिया जाना चाहिए। परिवार वालों ने कहा कि प्रशासन की कमी है।

6 लोग गिरफ्तार

हाथरस भगदड़ कांड को लेकर FIR की तर्ज पर अभी तक छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने इस मामले के मुख्य आरोपी तथा सेवादार पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया है। मुख्य आयोजक देव प्रकाश मुधकर अभी भी फरार चल रहा है। इस मामले में एफआईआर होने के बावजूद पुलिस अभी सूरजपाल सिंह उर्फ नारायण साकार विश्व हरि (भोले बाबा) को आरोपित नहीं मान रही। ना ही बाबा पर कोई एफआईआर की हुई है।

हाथरस भगदड़ को लेकर जनहित याचिकाएं दर्ज 

हाथरस में भगदड़ के मामले में सुप्रीम कोर्ट और इलाहाबाद हाई कोर्ट में जनहित याचिकाएं दाखिल की गई हैं। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में इस सर्वोच्च न्यायालय के रिटायर्ड जस्टिस की निगरानी में 5 सदस्यों की एक्सपर्ट कमिटी से जांच की मांग की गई है। साथ ही, यूपी सरकार को निर्देश देने की मांग है कि वह घटना की स्टेटस रिपोर्ट दे और जिम्मेदार अफसरों पर ऐक्शन ले। वहीं, इलाहाबाद हाई कोर्ट में दायर जनहित याचिका में सीबीआई जांच और प्रमुख अफसरों के सस्पेंशन की मांग की गई है।

गोरतलब है कि बीते मंगलवार (2 जुलाई) को हाथरस में भोले बाबा द्वारा फुलरई गांव में एक सत्संग आयोजित किया गया था , जिसमें सत्संग खत्म होने के बाद सभी अनुयायी बाबा के पीछे उनकी चरणधूली लेने के लिए दौड़ पड़े।

वहां हजारों की संख्या में मौजूद अनुयायि जैसे जैसे बाबा की चरणधूली लेने के लिए मैदान में नीचें झुकते जाते वैसे पीछे की ओर से आ रहे लोग उन्हें दबा कर आगे भागते जाते जिससे नीचे बैठे लोगों दूबारा उठ नहीं पाए और देखते-देखते हजारों की संख्या में मौजूद अनुयायि में भयंकर भीड़ मच गई। जिसमें अब तक 121 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।
 

 


संबंधित समाचार