होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

इजरायल-हमास की बीच जारी जंग पर कतर बोला-उम्मीद के मुताबिक संघर्ष विराम पर आगे नहीं बढ़ रही बातचीत

इजरायल-हमास की बीच जारी जंग पर कतर बोला-उम्मीद के मुताबिक संघर्ष विराम पर आगे नहीं बढ़ रही बातचीत

 

इजरायल और गाजा के बीच चल रही जंग के प्रमुख मध्यस्थ कतर ने शनिवार को कहा कि गाजा में संभावित संघर्ष विराम समझौते पर बातचीत हाल के हफ्तों में अच्छी प्रगति के बाद पिछले कुछ दिनों में "उम्मीद के मुताबिक आगे नहीं बढ़ रही है", जबकि इजरायल के प्रधान मंत्री ने हमास आतंकवादी समूह पर अपना रुख नहीं बदलने का आरोप लगाया। 

म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के दौरान बोलते हुए  कतर के प्रधान मंत्री, शेख मोहम्मद बिन अब्दुर्रहमान अल थानी ने वार्ता के मानवीय भाग में कठिनाइयों का उल्लेख किया।

वहीं, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के अनुरोध पर सप्ताह की शुरुआत में काहिरा में संघर्ष विराम वार्ता के लिए एक प्रतिनिधिमंडल भेजा था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। उन्हें दोबारा भेजने का मतलब देखिए। हमास गाजा में स्थायी युद्धविराम और इजराइल के कब्जे वाले फिलिस्तीनियों की रिहाई चाहता है।

बता दें कि, नेतन्याहू ने मिस्र के साथ दक्षिणी गाजा की सीमा पर स्थित शहर राफा में योजनाबद्ध इजरायली जमीनी हमले के बारे में अंतरराष्ट्रीय चिंता को भी खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि हमास के खिलाफ "संपूर्ण जीत" के लिए आक्रामक कार्रवाई की आवश्यकता है, एक बार वहां रहने वाले लोग सुरक्षित क्षेत्रों में चले जाएं। बड़े पैमाने पर तबाह हो चुके गाजा में वे कहां जाएंगे, यह स्पष्ट नहीं है।

इजरायल और गाजा के बीच जारी जंग में अबतक कुल गाजा के कुल 28,858 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें से अकेले 83 लोगों ने इजरायल के हमलों के कारण दम तोड़ दिया है। 

ये भी पढ़ें- 24 फरवरी को अल्मोड़ा में वर्चुअली संवाद करेंगे PM Modi, तैयारियों में जुटा जिला प्रशासन


संबंधित समाचार