होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Presidential Election: Bernardo Arevalo ने जीता Guatemala का राष्ट्रपति चुनाव

Presidential Election: Bernardo Arevalo ने जीता Guatemala का राष्ट्रपति चुनाव

 

Presidential Election: बर्नार्डो एरेवलो (Bernardo Arevalo) ने बीते दिन ग्वाटेमाला (Guatemala) का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। सुप्रीम इलेक्टोरल ट्रिब्यूनल के अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 95 प्रतिशत से अधिक मतपत्रों की गिनती के साथ, एरेवलो को 59.1 प्रतिशत वोट मिले और उन्होंने पूर्व प्रथम महिला सैंड्रा टोरेस को पछाड़ दिया, जहां उन्होंने 36.1 प्रतिशत वोट हासिल किए।

यह पूर्व राजनयिक के लिए एक आश्चर्यजनक जीत का प्रतीक है, जिन्होंने उस दौड़ को फिर से मजबूत किया जो राज्य द्वारा भ्रष्टाचार के खिलाफ बोलने वाले विपक्षी उम्मीदवारों को अयोग्य ठहराए जाने के बाद विवादों से ग्रस्त थी - अधिकार समूहों और पश्चिमी सहयोगियों ने चिंता व्यक्त की थी। विदेशी मीडिया के अनुसार  चुनावी न्यायाधिकरण के अध्यक्ष इरमा पलेंसिया ने रविवार रात एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि "आज, लोगों की आवाज़ बोली गई", क्योंकि यह स्पष्ट हो गया कि एरेवलो ने बड़े अंतर से जीत हासिल की है।

 

जीत के बाद एरेवलो ने एक्स पर लिखा कि: "ग्वाटेमाला लंबे समय तक जीवित रहें!" ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति एलेजांद्रो जियामाटेई ने एक्स पर एक पोस्ट में एरेवलो को उनकी जीत के लिए बधाई दी, उन्होंने कहा कि वह "परिणाम आधिकारिक होने के अगले दिन आदेशित परिवर्तन शुरू करने के लिए निमंत्रण बढ़ाएंगे।" 

बता दें कि जून में पहले दौर के मतदान में टोरेस को 16 प्रतिशत वोट मिले, जबकि एरेवलो को 11.8 प्रतिशत वोट मिले। हालाँकि, 24 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने खाली या अवैध मतपत्र डाले, और लगभग 40 प्रतिशत पात्र मतदाता घर बैठे रहे, जिसके लिए विश्लेषकों ने राज्य द्वारा भ्रष्टाचार के खिलाफ बोलने वाले विपक्षी उम्मीदवारों को अयोग्य ठहराए जाने के बाद ग्वाटेमाला की चुनावी प्रणाली में उच्च स्तर के असंतोष को जिम्मेदार ठहराया है।

जानें कौन हैं बर्नार्डो एरेवलो

सेसर बर्नार्डो एरेवलो डी लियोन (जन्म 7 अक्टूबर 1958)  एक ग्वाटेमाला राजनयिक, समाजशास्त्री, लेखक और राजनीतिज्ञ हैं। वह ग्वाटेमाला के वर्तमान राष्ट्रपति-निर्वाचित हैं । 2020 से ग्वाटेमाला की कांग्रेस में एक डिप्टी , उन्होंने पहले 1995 से 1996 तक स्पेन में ग्वाटेमाला के राजदूत के रूप में कार्य किया , और 1994 से 1995 तक विदेश मामलों के उप मंत्री के रूप में कार्य किया।  राजनीतिक दल सेमिला के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में , जिसे उन्होंने 2017 में सह-स्थापित, एरेवलो अप्रत्याशित रूप से 2023 ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति चुनाव में दूसरे दौर में पहुंच गया , और लगभग 59 प्रतिशत वोट हासिल किया। 


संबंधित समाचार