होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

UAE में भारत मार्ट का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, जानें क्या है इसमें खास

UAE में भारत मार्ट का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, जानें क्या है इसमें खास

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई में व्यापार करने के लिए भारतीय एमएसएमई (MSME) के लिए एक भंडारण सुविधा भारत मार्ट का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं। यह भारतीय निर्यातकों के लिए एक छत के नीचे विभिन्न प्रकार के उत्पादों को प्रदर्शित करने का एक एकीकृत मंच  के समान भी होगा।

चीन के 'ड्रैगन मार्ट' के समान, भारत मार्ट को विज़ुअली लॉन्च किया जाएगा फिलहाल एसअंतिम रूप दिया जाना बाकी है और 2025 तक इसके चालू होने की संभावना है।

भारत मार्ट क्या है?

रिपोर्टों के अनुसार, मार्ट का क्षेत्रफल 100,000 वर्ग मीटर से अधिक होने की उम्मीद है, जो गोदाम, खुदरा और आतिथ्य सुविधाओं की मेजबानी करने वाली एक बहुमुखी बहुउद्देशीय सुविधा के रूप में कार्य करेगा।

भारत मार्ट पहल महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत और संयुक्त अरब अमीरात व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) के हिस्से के रूप में 2030 तक अपने गैर-पेट्रोलियम व्यापार लक्ष्य को दोगुना कर 100 बिलियन डॉलर करने का प्रयास कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13-14 फरवरी तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर, बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन किया और आज भारत मार्ट का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं। 

 


संबंधित समाचार