होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ASEAN समिट में शामिल होने के बाद जकार्ता से भारत के लिए रवाना हुए PM मोदी

ASEAN समिट में शामिल होने के बाद जकार्ता से भारत के लिए रवाना हुए PM मोदी

 

PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार शाम को दिल्ली से रवाना होने के बाद आज सुबह इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता पहुंचे जकार्ता इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इंडोनेशिया के जकार्ता इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का पहले औपचारिक स्वागत किया गया। महिला सशक्तिकरण एवं बाल संरक्षण मंत्री आई. गुस्ती आयु बिंटांग दारमावती ने उनका स्वागत किया। हवाईअड्डे पर इंडोनेशियाई सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुत किया गया।

 

विदेश मंत्रालय (एमईए) के आधिकारिक प्रवक्ता, अरिंदम बागची ने अपने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर पीएम मोदी के आगमन का एक वीडियो साझा किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘यह बहुत सुबह का समय है, लेकिन उनका यहां व्यस्त कार्यक्रम है। कुछ घंटों बाद, वह भारत-आसियान शिखर सम्मेलन के लिए और उसके बाद पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के लिए जाएंगे। महत्वपूर्ण कार्य हैं। ये दोनों गतिविधियां शामिल हैं। इसके बाद वह यहां वापस आएंगे और नई दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे।’

इसके अलावा उन्होंने ट्वीट कर कहा कि शुक्रवार शाम को प्रभावी रूप से शुरू होने वाले जी-20 के व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद प्रधानमंत्री यहां आए हैं और यह इस बात पर जोर देता है कि आप इस यात्रा को कितना महत्व देते हैं। जैसे-जैसे यह यात्रा आगे बढ़ेगी, हम आपके लिए अपडेट लाते रहेंगे। इस बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर जकार्ता के होटल रिट्ज-कार्लटन पहुंचे, जहां उन्होंने प्रवासी भारतीयों से मुलाकात की।

 

होटल में इंतजार कर रहे प्रवासी भारतीयों ने “मोदी, मोदी,” “हमारा नेता कैसा हो, नरेंद्र मोदीजी जैसा हो और हर हर मोदी, हर घर मोदी”  के नारे लगाए। पीएम मोदी का इंतजार कर रहे एक प्रवासी भारतीय ने कहा, ‘हम अब सुबह 03:00 बजे से यहां आने के लिए बहुत उत्साहित हैं और अब हम अपने माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।”

 

वहीं आसियान समिट में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत-आसियान सहयोग को सशक्‍त करने के लिए 12-सूत्रीय प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। इसमें सम्‍पर्क सुविधा, डिजिटल परिवर्तन, व्यापार और आर्थिक जुड़ाव, समकालीन चुनौतियों का समाधान, लोगों के बीच आपसी सम्‍पर्क तथा रणनीतिक जुड़ाव को गहरा करना शामिल है। श्री मोदी ने दक्षिण-पूर्व, एशिया-भारत-पश्चिम और एशिया-यूरोप को जोड़ने वाले मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी तथा आर्थिक गलियारे को प्रारंभ करने का प्रस्ताव रखा।

इसके बाद PM मोदी जकार्ता में आसियान समिट में शामिल होने के बाद भारत के लिए रवाना हुए। देश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की इंडोनेशिया यात्रा संक्षिप्‍त लेकिन बहुत उपयोगी थी। उन्होंने कहा है कि शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री की भागीदारी से भारत-आसियान संबंधों को रणनीतिक दिशा मिलेगी।  


संबंधित समाचार