होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Onion Price:बढ़ती कीमतों के बीच केंद्र ने बफर स्टॉक से प्याज जारी करने का लिया फैसला

Onion Price:बढ़ती कीमतों के बीच केंद्र ने बफर स्टॉक से प्याज जारी करने का लिया फैसला

 

Onion Price:अगर आप भी प्याज की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं ! तो ये खबर आपके लिए है...बता दें कि केंद्र सरकार ने अपने बफर स्टॉक से मुख्य सब्जी को जारी करना शुरू कर दिया है। जिसमें केंद्र सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए बफर स्टॉक से प्याज जारी करना शुरू कर दिया है। खाद्य मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में शुक्रवार को कहा गया, ई-नीलामी के माध्यम से निपटान और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर खुदरा बिक्री का भी पता लगाया जा रहा है। उपभोक्ताओं को सस्ती कीमतों पर प्याज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से "निपटान की मात्रा और गति" को कीमतों और उपलब्धता स्थितियों के साथ भी समायोजित किया जाएगा। 

 

बता दें कि खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव रोहित कुमार सिंह ने गुरुवार को सरकार की कृषि विपणन एजेंसियों - नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (NAFED) और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NCCF) के प्रबंध निदेशकों के साथ एक बैठक की। जिसमें ये फैसला लिया गया किउन राज्यों या क्षेत्रों के प्रमुख बाजारों को लक्षित करके प्याज के स्टॉक को जारी करने का निर्णय लिया गया जहां खुदरा कीमतें अखिल भारतीय औसत से ऊपर चल रही हैं और जहां पिछले महीने और वर्ष में कीमतों में वृद्धि की दर सीमा स्तर से ऊपर है। 

खाद्य मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में शुक्रवार को कहा गया, ई-नीलामी के माध्यम से निपटान और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर खुदरा बिक्री का भी पता लगाया जा रहा है। उपभोक्ताओं को सस्ती कीमतों पर प्याज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से "निपटान की मात्रा और गति" को कीमतों और उपलब्धता स्थितियों के साथ भी समायोजित किया जाएगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि बाजार निपटान के अलावा, राज्यों को उनके उपभोक्ता सहकारी समितियों और निगमों के खुदरा दुकानों के माध्यम से बिक्री के लिए रियायती दरों पर पेशकश करने का भी निर्णय लिया गया। 


संबंधित समाचार