होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

तीन में से एक बच्चा पास की आंखों की दृष्टि से प्रभावित, कोविड-19 है इसका बड़ा कारण

तीन में से एक बच्चा पास की आंखों की दृष्टि से प्रभावित, कोविड-19 है इसका बड़ा कारण

 

मायोपिया की व्यापक घटना ने इसे सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता का विषय बना दिया है, खासकर शोधकर्ताओं के बीच। हालाँकि इसके प्रचलन में वृद्धि अभी भी मायावी बनी हुई है, लेकिन मायोपिया पर एक हालिया अध्ययन के शोधकर्ताओं ने पाया है कि मायोपिया के बढ़ते मामलों और कोविड-19 महामारी के बीच एक संबंध है।

मायोपिया या निकट दृष्टिदोष एक ऐसी आँख की स्थिति है जहाँ व्यक्ति दूर की वस्तुओं को स्पष्ट रूप से नहीं देख पाता है। इस दृष्टि को चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस से ठीक किया जा सकता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ ऑप्थैल्मोलॉजी में प्रकाशित अपने नवीनतम अध्ययन में, चीन के सन यात-सेन विश्वविद्यालय और हेनान प्रांतीय पीपुल्स हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने पाया कि दुनिया भर में लगभग तीन में से एक बच्चा और किशोर निकट दृष्टि से पीड़ित है।

स्क्रीन टाइम को हतोत्साहित करने और शारीरिक गतिविधि बढ़ाने का आह्वान करते हुए, उन्होंने कहा कि कोविड लॉकडाउन का बच्चों की दृष्टि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है, जो स्क्रीन पर अधिक समय बिताते हैं और बाहर कम समय बिताते हैं। 

शोधकर्ताओं ने लिखा, "हमारे रुझान विश्लेषण के आधार पर, यह देखा गया है कि पिछले 30 वर्षों में वैश्विक स्तर पर बच्चों और किशोरों में मायोपिया की घटना में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जिसमें व्यापकता 24.32% से बढ़कर 35.81% हो गई है। कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद यह वृद्धि विशेष रूप से उल्लेखनीय रही है।"

यह भी पढ़ें- Salman Khan ने सिकंदर फिल्म के लिए की कड़ी मेहनत, प्रशंसकों ने कहा 'मेहनत का सम्मान करें'


संबंधित समाचार