होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Omar Abdullah बने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री, सुरिंदर चौधरी को मिला उप-मुख्यमंत्री का पद

Omar Abdullah बने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री, सुरिंदर चौधरी को मिला उप-मुख्यमंत्री का पद

 

Jammu Kashmir New CM: नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। केंद्र शासित प्रदेश को छह साल बाद पहली बार सरकार मिली है। पार्टी विधायक सुरिंदर सिंह चौधरी, जिन्होंने विधानसभा चुनाव में नौशेरा से जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख रविंदर रैना को हराया था, को उपमुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है। 

कांग्रेस ने केंद्र द्वारा जम्मू-कश्मीर के लिए राज्य का दर्जा देने के वादे का हवाला देते हुए फिलहाल नए मंत्रिमंडल से बाहर रहने का फैसला किया और कहा कि वह इसके लिए लड़ाई जारी रखेगी।

श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उमर अब्दुल्ला को शपथ दिलाई, जिसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव सहित कई विपक्षी नेता शामिल हुए।

शपथ लेने वाले पांच विधायक थे - सतीश शर्मा (निर्दलीय), सकीना इटू, जाविद डार, सुरिन्दर चौधरी और जाविद राणा (सभी नेशनल कॉन्फ्रेंस से)। चार कैबिनेट पद रिक्त हैं और विस्तार होने के बाद भरे जाएंगे।

यह उमर अब्दुल्ला का मुख्यमंत्री के रूप में दूसरा कार्यकाल है और वह जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को खत्म करने और 2019 में तत्कालीन राज्य के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद पद संभालने वाले पहले व्यक्ति हैं। अपने शपथ ग्रहण समारोह से पहले, उमर अब्दुल्ला ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के संस्थापक और अपने दादा शेख अब्दुल्ला की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

उमर अब्दुल्ला ने 2009 से 2014 तक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया, जब जम्मू और कश्मीर, तब एक राज्य था, जिस पर नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन का शासन था।

यह भी पढ़ें- नायब सैनी चुने गए विधायक दल के नेता, कल सीएम पद की लेंगे शपथ


संबंधित समाचार