होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Om Birla दूसरी बार चुने गए Lok Sabha Speaker, आसन तक लेकर गए PM मोदी, राहुल गांधी और रिजिजू

Om Birla दूसरी बार चुने गए Lok Sabha Speaker, आसन तक लेकर गए PM मोदी, राहुल गांधी और रिजिजू

 

Lok Sabha Speaker Om Birla: लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए ओम बिरला चुने गए हैं। प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने उन्हें ध्वनि मत से उन्हें विजयी घोषित किया। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी नए स्पीकर को आसन तक छोड़ने आए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस आसन पर विराजमान हो रहे हैं। आपको मेरी और इस पूरे सदन की तरफ से बहुत शुभकामनाएं। अमृतकाल के इस महत्वपूर्ण कालखंड में दूसरी बार इस पद पर विराजमान होना बहुत बड़ा दायित्व आपको मिला है। हम सबका विश्वास है कि आप आने वाले 5 साल हम सबका मार्गदर्शन करेंगे"।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा- आपके पास 5 साल का अनुभव है। वहीं आपको पुराने और नए सदन का अनुभव है। हमें उम्मीद है कि विपक्ष की आवाज न दबाई जाए। न ही निष्कासन जैसी कार्रवाई की जाए। आपका अंकुश विपक्ष पर तो रहता भी है। सत्ता पर भी है। आपके इशारे पर सदन चलता है, इसका उल्टा न हो।

राहुल गांधी ने ओम बिरला को दोबारा स्पीकर चुने जाने पर बधाई दी। उन्होंने कहा- यह हाउस देश की जनता की आवाज है। सरकार के पास राजनीतिक ताकत है। लेकिन विपक्ष भी जनता की आवाज है। यह जरूरी है कि जनता के बीच विश्वास बना रहे। मुझे विश्वास है कि आप हमें अपनी आवाज उठाने का मौका देंगे। सवाल यह है कि जनता की कितनी आवाज को यहां मौका मिलता है।

जानें कैसे चुने गए डिप्टी स्पीकर

बता दें कि कांग्रेस ने डिप्टी स्पीकर पद की मांग की थी, इसका जवाब नहीं मिलने पर विपक्ष ने स्पीकर के लिए अपना प्रत्याशी उतारा था। वहीं आंकड़ों का समीकरण की वजह से ओम बिरला का पलड़ा भारी रहा।

क्योंकि लोकसभा में इंडिया अलायंस 234 सांसद चुनकर पहुंचे थे। लेकिन अब ये सीट कम हो गई है क्योंकि राहुल गांधी ने वायनाड सीट छोड़ दी है और अखिलेश यादव कन्नौज सीट छोड़ दी है, जिससे इनके सांसद का आंकड़ा 233 रहे, जिनमें से 5 सांसदों ने अभी तक शपथ नहीं ली है, इसलिए वो वोटिंग में हिस्सा भी नहीं ले पाएं। इस वजह से इंडिया गठबंधन कमजोर रहा है। 

जिन सांसदों ने शपथ नहीं ली है, इनमें तृणमूल कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा, दीपक अधिकारी, शेख नुरुल इस्लाम, समाजवादी पार्टी के अफजल अंसारी, कांग्रेस के सांसद शशि थरूर शामिल हैं।

निर्दलीय अमृतपाल सिंह और शेख अब्दुल राशिद ​​भी आज होने वाली वोटिंग में हिस्सा नहीं ले सके। क्योंकि इस वक्त अमृतपाल डिब्रूगढ़ और राशिद इंजीनियर दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं।

दूसरी तरफ बात करें NDA की तो बीजेपी भले ही पूर्ण बहुमत से चूक गई हो लेकिन बीजेपी के गठबंधन NDA को पूर्ण बहुमत मिला। एनडीए के 293 सांसद जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं, यानि ओम बिरला के पक्ष में 293 सांसदों का समर्थन रहा है।

स्पीकर पद के लिए सुबह 11 बजे वोटिंग शुरु हुई थी और पीएम मोदी ने ही उनके नाम का प्रस्ताव रखा था। ओम बिरला लोकसभा के दूसरी बार स्पीकर बनने वाले पहले भाजपा नेता हैं। इससे पहले कांग्रेस के बलराम जाखड़ लगातार दो बार स्पीकर रहे हैं। 


संबंधित समाचार