होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Nuh Violence: बुलडोजर कार्रवाई पर हाईकोर्ट की रोक, कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल नूंह का आज करेगा दौरा

Nuh Violence: बुलडोजर कार्रवाई पर हाईकोर्ट की रोक, कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल नूंह का आज करेगा दौरा

 

Nuh Violence: नूंह जिले में हिंसा के बाद हालात अब पहले से सामान्य होते दिख रहे हैं। वहीं गुरुग्राम-रेवाड़ी में हिंसा के बाद लगाई गई धारा 144 हटा दी गई है, लेकिन नूंह में कर्फ्यू और इंटरनेट पर बैन अभी भी जारी है। हरियाणा के पूर्व CM भूपेंद्र हुड्‌डा आज नूंह जिले के दौरे पर आएंगे। 

पूर्व CM के साथ कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष चौधरी उदयभान के नेतृत्व में जायजा लिया जाएगा। वहीं हिंसा के बाद शुरू हुई बुलडोजर कार्रवाई को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने रोक दिया है। हाईकोर्ट की जस्टिस गुरमीत सिंह संधावालिया ने रोक के आदेश दिए। 

नूंह बुलडोजर कार्रवाई 

4 दिन से चल रही नूंह बुलडोजर कार्रवाई को हाईकोर्ट के आदेश के बाद रोक दिया गया है। बता दें कि इस कार्रवाई में अब तक 753 से ज्यादा घर-दुकान, शोरूम, झुग्गियां और होटल गिराए जा चुके हैं। 162 स्थायी और 591 अस्थायी निर्माण गिराए गए हैं। नूंह जिले के अलावा पुन्हाना, नगीना, फिरोजपुर झिरका और पिंगनवा इलाकों में भी अतिक्रमण हटाया गया है। हिंसा के दिन जिस 3 मंजिला सहारा होटल से पत्थरबाजी की गई थी, प्रशासन ने उसे भी गिरा दिया। 

नूंह में इंटरनेट बैन

वहीं नूंह जिले में 8 अगस्त की रात 12 बजे तक इंटरनेट पर बैन रहेगा, लेकिन पलवल में आज रात 12 बजे तक इंटरनेट बंद किया गया है। इसके साथ ही पलवल जिले में कई दिनों से बंद स्कूल और दूसरे शिक्षण संस्थान खोल दिए गए हैं। स्कुलों की सुरक्षा को देखते हुए यहां सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में भी तनावपूर्ण हालात को देखते हुए रविवार देर रात इंटरनेट बंद कर दिया गया। जो आज रात 12 बजे तक बंद रहेगा।

नूंह हिंसा की न्यायिक जांच जरूरी: भूपेंद्र सिंह हुड्डा

कांग्रेस की राज्य इकाई ने एक बयान में कहा कि हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदय भान के नेतृत्व में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल आज नूंह का दौरा करेगा जहां वह हिंसा पीड़ितों और क्षेत्र के लोगों से मुलाकात करेंगे। यह दौरा पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख उदय भान के नेतृत्व में होगी। कांग्रेस का कहना है कि इस यात्रा का उद्देश्य सांप्रदायिक हिंसा से प्रभावित क्षेत्र में शांति और भाईचारा कायम करना है।

कांग्रेस ने नूंह हिंसा की हाई कोर्ट के जज की निगरानी में न्यायिक जांच की मांग की है जबकि बीजेपी-जेजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि अगर सरकार स्थिति की संवेदनशीलता को गंभीरता से लेकर कदम उठाती तो यह हिंसा नहीं होती। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार अपनी जिम्मेदारी निभाने में पूरी तरह विफल रही है। पूर्व सीएम हुड्डा ने कहा कि दोषी बख्शे न जाएं और किसी निर्दोष व्यक्ति को कोई परेशानी न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए न्यायिक जांच जरूरी है। 


संबंधित समाचार