होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Nuh Violence:नूंह में कांग्रेस नेताओं को एंट्री पर रोक, रेवाड़ी-फरीदाबाद से धारा 144 हटी, जानें अपडेट

Nuh Violence:नूंह में कांग्रेस नेताओं को एंट्री पर रोक, रेवाड़ी-फरीदाबाद से धारा 144 हटी, जानें अपडेट

 

Haryana News, Nuh Violence:हरियाणा के नूंह में कांग्रेस नेताओं की एंट्री पर रोक पुलिस ने रोक लगा दिया है। दरअसल, हरियाणा कांग्रेस के नेता आज नूंह हिंसा का जायजा लेने जा रहे हैं। हालांकि, उनको एंट्री मिलने के आसार नहीं हैं। नूंह पुलिस ने पलवल रोड पर बैरिकेडिंग कर दी है और आसार हैं कि उन्हें यहीं पर रोका जा सकता है। 

नूंह के SP नरेंद्र बिजारणिया ने कहा- ''जिले में धारा 144 लागू होने के कारण नेताओं की आवाजाही की मनाही है। प्रशासन पीड़ितों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। ऐसे में राजनीतिक दौरा हुआ तो प्रशासन का काम बढ़ जाएगा, कई दिनों बाद स्थिति पूरी तरह सामान्य होने की ओर बढ़ रही है। किसी भी प्रकार के व्यवधान को रोकने के लिए हम उनसे अनुरोध कर रहे हैं कि स्थिति पूरी तरह सामान्य होने के बाद वे अपनी यात्रा करें।''

वहीं नूंह दौरे पर कांग्रेस नेताओं में पूर्व CM भूपेंद्र हुड्‌डा और प्रदेश अध्यक्ष उदयभान भी शामिल रहेंगे। उन्होंने सोमवार को यहां जाने की घोषणा की थी। बता दें कि इससे पहले रविवार को CPI नेताओं को भी नूंह और गुरुग्राम के हिंसा वाले क्षेत्रों में नहीं जाने दिया गया। इसके लिए पुलिस ने धारा 144 और उनकी सिक्योरिटी का हवाला दिया था।

हरियाणा में नूंह हिंसा के बाद फिलहाल क्या है स्थिति ?

रेवाड़ी-फरीदाबाद से हटी धारा 144 हटी
मंगलवार को रेवाड़ी और फरीदाबाद से भी धारा 144 हटा ली गई है। सोमवार को गुरुग्राम में भी यह फैसला लिया गया था। फरीदाबाद के बल्लभगढ़ से इंटरनेट की पाबंदी भी हटा ली गई है। गृहमंत्री अनिल विज ने कहा- ''पूरे राज्य में नूंह हिंसा से जड़ी 142 FIR दर्ज की गई हैं। जिसमें 312 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। 106 लोगों को एहतियातन हिरासत में लिया गया है। हिंसा में 6 लोगों की मौत हुई है।''

नूंह में 2 हजार लोगों की ID चेक होगी
 मणिपुर के बाद सरकारी एजेंसियों ने नूंह में 2 हजार माइग्रेंट्स की ID वैरिफिकेशन की सिफारिश की है। ये फैसला नूंह हिंसा में सोमवार को 2 रोहिंग्या की गिरफ्तारी के बाद लिया गया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक 31 जुलाई को नूंह हिंसा में म्यांमार से आए लोग शामिल थे, जो आसाम या बंगाल की अवैध आइडेंटिटी के जरिए नूंह पहुंच गए। इसके अलावा नूंह हिंसा के बाद अब SP वरूण सिंगला के बाद DSP जयप्रकाश को भी हटा दिया गया है। उनकी जगह अब भिवानी से मुकेश कुमार को भेजा गया है।

नूंह में बस सेवा बहाल, कर्फ्यू में ढील
नूंह जिले में ब्रजमंडल यात्रा हिंसा को लेकर अब तक 57 FIR दर्ज हो गई हैं। जिसमें 170 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। नूंह में कर्फ्यू में ढील के दौरान बैंक-ATM को 3 बजे तक खुलने की छूट दे दी गई है। इसके अलावा हरियाणा राज्य परिवहन डिपो ने नूंह की बस सेवा भी बहाल कर दी है।

हाईकोर्ट ने बुलडोजर एक्शन पर लगाई रोक
हिंसा के बाद नूंह में सरकार का बुलडोजर एक्शन चल रहा था। सोमवार को हाईकोर्ट ने इसका सुओ-मोटो लेते हुए रोक लगा दी। जिसके बाद नूंह के DC धीरेंद्र खड़गटा ने सारे अधिकारियों से कार्रवाई रुकवा दी। हालांकि, तब तक 3 दिनों में नूंह में 753 से ज्यादा घर-दुकान, शोरूम, झुग्गियां और होटल गिराए जा चुके हैं। 37 जगहों पर कार्रवाई करके 57.5 एकड़ जमीन खाली करा दी गई थी। प्रशासन ने इन्हें अवैध बताते हुए कहा कि इनमें रहने वाले 31 जुलाई की हिंसा में शामिल थे। 


संबंधित समाचार