होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अब टीबी की जांच हुई सबसे सस्ती, सिर्फ 35 रुपये में चलेगा रोग का पता

अब टीबी की जांच हुई सबसे सस्ती, सिर्फ 35 रुपये में चलेगा रोग का पता

 

Cheapest Tuberculosis Testing Kit: अब टीबी की जांच आसानी से बेहद किफायती दामों में कराई जा सकेगी। असम के डिब्रूगढ़ में शीर्ष चिकित्सा अनुसंधान निकाय आईसीएमआर के क्षेत्रीय केंद्र द्वारा एक किफायती टीबी परीक्षण तकनीक विकसित की गई है जो मात्र 35 रुपये में रोगी के थूक का उपयोग करके रोग का पता लगा सकती है।

ढाई घंटे में पता चल जाएगा रोग

इस तकनीक का नाम "A CRISPR Case Based TB Detection System" है। यह हल्का, पोर्टेबल सिस्टम है जिसमें परीक्षण के तीन चरण होंगे। आईसीएमआर के सूत्रों ने बताया कि एक बार में लगभग 1500 से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा सकता है, जिसमें ढाई घंटे का वक्त लगेगा।

टीबी टेस्ट में लगते हैं 42 दिन

वर्तमान में टीबी के लिए पारंपरिक निदान तकनीक के जरिए टीबी निगेटिव की पुष्टि करने के लिए 42 दिन लग जाते हैं। इसमें माइक्रोस्कोपी और न्यूक्लिक एसिड आधारिक मेथर्ड इस्तेमाल होते हैं जिसमें समय भी अधिक लगता है और बेहद उत्कृष्ट तकनीक के उपकरणों की भी आवश्यकता होती है।

वर्तमान तकनीक महंगी और अधिक वक्त लगने वाली है

एक स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक, ट्यूबरक्लोसिस (टीबी) वैश्विक स्वास्थ्य चुनौती बनी हुई है, जिसके लिए प्रभावी रोग प्रबंधन हेतु सटीक और रैपिड डायग्नोस्टिक टूल्स के विकास की आवश्यकता है। वर्तमान डायग्नोस्टिक मैथर्ड संवेदनशील, विशिष्ट, अधिक समय लगने वाला और महंगा है।

इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए CRISPR-Cas 12a पर आधारित मोलेकुलर डायग्नोस्टिक सिस्टम 'GlowTBPCRKit' और 'RapidGlow Device' मिलकर आशाजनक समाधान प्रदान करता है।

 

यह भी पढ़ें- गुणों का भंडार हैं कढ़ी पत्ते, इन 5 लोगों के लिए साबित हो सकते हैं लाभकारी !


संबंधित समाचार