होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Ratan Tata निधन के बाद नोएल बने टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष

Ratan Tata निधन के बाद नोएल बने टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष

 

New Chairman Tata Trust: बुधवार को रतन टाटा के निधन के बाद 11 अक्टूबर को नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट का चेयरमैन नियुक्त किया गया। नोएल टाटा 40 वर्षों से अधिक समय से टाटा समूह का हिस्सा हैं और टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष सहित टाटा समूह के भीतर महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाते हैं। वह टाटा स्टील और टाइटन कंपनी लिमिटेड के उपाध्यक्ष भी हैं।

टाटा ट्रस्ट्स, जो विशाल टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस में 66% की नियंत्रित हिस्सेदारी रखता है, समूह के प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रतन टाटा, जिन्होंने कई वर्षों तक टाटा ट्रस्ट्स और टाटा समूह का नेतृत्व किया, के बच्चे नहीं थे और उन्होंने ट्रस्ट्स में अपने पद के लिए किसी उत्तराधिकारी का नाम नहीं लिया था। परिणामस्वरूप, बोर्ड ने अगले नेता पर निर्णय लेने के लिए बैठक की। नोएल टाटा, जो वर्षों से ट्रस्ट्स के साथ निकटता से जुड़े रहे हैं, को इस भूमिका को संभालने के लिए स्वाभाविक पसंद के रूप में देखा गया।

नोएल टाटा की नियुक्ति का फैसला रतन टाटा के अंतिम संस्कार के ठीक एक दिन बाद आया, बोर्ड की बैठक में रतन टाटा को श्रद्धांजलि देने और नए चेयरमैन का चुनाव करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। बोर्ड का यह फैसला कथित तौर पर रतन टाटा के "आगे बढ़ने" और बिना किसी देरी के नेतृत्व में निरंतरता सुनिश्चित करने के दर्शन के अनुरूप था।

67 वर्षीय नोएल टाटा सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट के ट्रस्टी रहे हैं, जो मिलकर टाटा संस में बहुलांश हिस्सेदारी रखते हैं। टाटा समूह के साथ उनके लंबे समय से जुड़े होने और इन ट्रस्टों में उनकी भूमिका ने उन्हें रतन टाटा के निधन के बाद अध्यक्ष पद के लिए सबसे आगे खड़ा कर दिया।

पारसी समुदाय, जो परंपरागत रूप से टाटा समूह से निकटता से जुड़ा हुआ है, टाटा उपनाम वाले किसी व्यक्ति को नियुक्त करने के पक्ष में था, और नोएल टाटा सर्वसम्मति से चुने गए। उनकी शांत और संयमित नेतृत्व शैली उनके दिवंगत सौतेले भाई रतन टाटा के अधिक दृश्यमान और सार्वजनिक रूप से सामने आने वाले दृष्टिकोण के विपरीत है।

यह भी पढ़ें- Chennai से इंडिगो फ्लाइट में महिला से छेड़छाड़ के आरोप में व्यक्ति गिरफ्तार


संबंधित समाचार