होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

NMC ने NEET UG 2024 के सिलेबस से हटाए 18 चैप्टर, आधिकारिक वेबसाइट पर करें चेक

NMC ने NEET UG 2024 के सिलेबस से हटाए 18 चैप्टर, आधिकारिक वेबसाइट पर करें चेक

 

NEET UG : नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने 2024 के NEET UG के सिलेबस में बड़े बदलाव किए हैं। नेशनल मेडिकल कमीशन ने UG से 18 चैप्टर हटा दिए है। NEET UG 2024 के नए सिलेबस को छात्र एनएमसी की आधिकारिक वेबसाइट nmc.org.in पर चेक कर सकते है। बताया जा रहा है कि नीट यूजी के सिलेबस 2024 को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

इसमें 11वीं व 12वीं के फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी के कई चैप्टर शामिल हैं। अब फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी में कुल 79 चैप्टर से ही सवाल पूछे जाएंगे। बता दें कि यह बदलाव नए NCRT की किताबों के मुताबिक अपनाया गया है।

हटाए गए टॉपिक्स

 केमिस्ट्री

 केमिस्ट्री से स्टेट्स ऑफ मैटर, सॉलिड स्टेट, एस ब्लॉक एलिमेंट्स, हाइड्रोजन, मेटलर्जी, एनवायरमेंटल केमिस्ट्री, मिनरल न्यूट्रिशन, पॉलीमर, केमिस्ट्री इन एवरीडे लाइफ

बायोलॉजी

बायोलॉजी से ट्रांसपोर्ट इन प्लांट्स,प्लांट ग्रोथ एंड डेवलपमेंट से (वर्नलाइजेशन एवं फोटोपेरियोडिज्म), रिप्रोडक्शन इन ऑर्गेनिज्म, डाइजेशन एंड एब्जोरपशन्स एवं इकॉलॉजी के कुछ चैप्टर्स  के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी के अन्य चैप्टर्स से कई टॉपिक्स हटा दिए गए और कुछ नए चैप्टर्स के टॉपिक्स भी शामिल किए गए हैं।

गौरतलब है कि देश में हर साल करीब 15 लाख से अधिक छात्र नीट की परीक्षा देते हैं। यह देश में आयोजित होने वाली सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा नीट यूजी परीक्षा में मेडिकल सेक्टर (MBBS/BDS/AYUSH Syllabus/Veterinary) में एडमिशन के लिए आयोजित होती है।


संबंधित समाचार