होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

NIRF 2024: भारत के बेस्ट मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट जारी, टॉप 10 में एक की रैंकिंग बदली

NIRF 2024: भारत के बेस्ट मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट जारी, टॉप 10 में एक की रैंकिंग बदली

 

2024 Top 20 Medical Colleges: हाल ही में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रैंकिंग फ्रेमवर्क ने 2024 के लिए देश के टॉप कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज की लिस्ट जारी की। टॉप 10 में एक नया कॉलेज शामिल हुआ है जबकि एक जगह बदली।
मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने MBBS कोर्सेज के एडमिशन के लिए 14 अगस्त से काउंसलिंग शुरू कर दी है। 16 अगस्त से अपने प्रेफरेंस के कॉलेज की चॉइस लॉक कर सकते हैं।

NIRF यानी नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ रैंकिंग फ्रेमवर्क के अंतर्गत भारत सरकार ने देश के हायर एजुकेशनल इंस्टीटयूट्स की परफॉरमेंस के आधार पर फसकी रैंक तय की जाती है। जिन मापदंडों पर संस्थानों को रैंक दी जाती है, वो है लर्निंग और रिसोर्स, रिसर्च और प्रोफेश्नल प्रैक्टिस, स्नाकर परिणाम, आउटरीच तथा परसेप्शन। यहां देखे टॉप मेडिकल कॉलेजों के लिस्ट 

इस साल 3 नई कैटेगरी शामिल की गई

एनआईआरएफ रैंकिंग सूची 16 विभिन्न कैटेगरीज के लिए जारी की गई है। इस साल तीन नई कैटेगरी-राज्य विश्वविद्यालय (open universities) जोड़े गए हैं। अन्य कैटेगरीज में विश्वविद्यालय, कॉलेज, रिसर्च संस्थान, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, मेडिकल, डेंटल, कानून, आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग, तृषि और संबद्ध क्षेत्र और इनोनेशन शामिल हैं।

बता दें कि एनआईआरएफ रैंकिंग सूची अब एनआईआरएफ की आधिकारिक वेबसाइट nirfindia.org पर उपलब्ध है। घोषणा समारोह भारत मंडपम, नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में शिक्षा राज्य मंत्री सुकांतो मजूमदार सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- UGC NET की 26 अगस्त का एग्जाम स्थगित, जन्माष्टमी के चलते लिया गया फैसला


संबंधित समाचार