होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

नेतन्याहू ने Lebanon पर हमला करने की खाई कसम, हिजबुल्लाह ड्रोन प्रमुख मारा गया

नेतन्याहू ने Lebanon पर हमला करने की खाई कसम, हिजबुल्लाह ड्रोन प्रमुख मारा गया

 

Lebanon War: इजरायल-लेबनान संघर्ष में एक बड़ी वृद्धि के तहत इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह के खिलाफ तब तक "पूरी ताकत" से सैन्य हमले जारी रखने की कसम खाई है, जब तक कि आतंकवादी समूह अपने रॉकेट हमले बंद नहीं कर देता।

नेतन्याहू के रुख ने अमेरिका और यूरोपीय अधिकारियों द्वारा पेश किए गए संघर्ष विराम प्रस्ताव की उम्मीदों को कम कर दिया है, जो लड़ाई में अस्थायी रोक लगाने और एक व्यापक युद्ध को टालने के लिए दबाव डाल रहे हैं। गुरुवार को, इज़राइल ने बेरूत में हमला किया, जिसमें वरिष्ठ हिज़्बुल्लाह कमांडर मोहम्मद हुसैन सुरौर की मौत हो गई।

इज़राइल-हिज़्बुल्लाह संघर्ष में शीर्ष घटनाक्रम इस प्रकार हैं:

1) संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए न्यूयॉर्क में, नेतन्याहू ने हिज़्बुल्लाह को निशाना बनाने के लिए इज़राइल की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने कहा, "हम पूरी ताकत से हिज़्बुल्लाह पर हमला करना जारी रखेंगे।" "और हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक हम अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर लेते, जिनमें से सबसे प्रमुख उत्तर के निवासियों की सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापसी है।"

2) इज़राइल के सख्त रुख के बावजूद, अमेरिका और फ्रांस ने 21-दिवसीय युद्धविराम पर बातचीत करने के अपने प्रयास जारी रखे। अमेरिका के मध्यपूर्व दूत ब्रेट मैकगर्क और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सहित शीर्ष राजनयिक, प्रस्तावित युद्धविराम पर विचार करने के लिए इज़राइली अधिकारियों के साथ चल रही चर्चाओं में लगे हुए हैं।

3) व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि इजरायल को युद्ध विराम प्रस्ताव के बारे में पूरी जानकारी है, जबकि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने उम्मीद जताई कि तेल अवीव का इनकार अंतिम नहीं है। मैक्रों ने कहा, "प्रधानमंत्री द्वारा इसे अस्वीकार करना एक गलती होगी क्योंकि वे क्षेत्रीय तनाव की जिम्मेदारी ले रहे होंगे।"

यह भी पढ़ें- 'कांग्रेस को विकल्प के रूप में देख रही जनता', Rahul Gandhi की रैली को लेकर खुश दिखी Kumari Selja


संबंधित समाचार