होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

नायब सैनी चुने गए विधायक दल के नेता, कल सीएम पद की लेंगे शपथ

नायब सैनी चुने गए विधायक दल के नेता, कल सीएम पद की लेंगे शपथ

 

Haryana CM Nayab Saini: हरियाणा में पूर्ण बहुमत से चुनाव जीतने के बाद नई सरकार के गठन को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की पंचकूला स्थित पंचकमल में विधायक दल की मीटिंग हुई। इस बैठक में प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के नाम की मुहर लग गई है। नायब सैनी विधायक दल के नेता चुने गए। अमित शाह की मौजूदगी में नाम पर लगी मुहर।

गौरतलब है कि, नायब सैनी लोकसभा चुनाव से पहले सीएम की कुर्सी पर बैठाए गए थे। पार्टी ने नायब सैनी को सीएम प्रोजेक्ट कर चुनाव लड़ा था। वहीं हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 ने नायब सैनी लाडवा से चुनाव लड़े और बड़े अंतर के साथ उन्होंने यहां से जीत दर्ज की।

मनोहर लाल के हैं करीबी

वे साल 2002 में युवा मोर्चा बीजेपी अंबाला से जिला महामंत्री बने। इसके बाद साल 2005 में युवा मोर्चा भाजपा अंबाला में जिला अध्यक्ष रहे। सैनी 2009 में किसान मोर्चा भाजपा हरियाणा के प्रदेश महामंत्री भी रहे। 2012 में वे अंबाला भाजपा के जिला अध्यक्ष बने। आरएसएस के समय से सैनी को मनोहर लाल का करीबी माना जाता है। सूत्र बताते हैं कि सीएम ने ही उन्हें कुरुक्षेत्र से टिकट देने की पैरवी की थी। 

नारायणगढ़ से हारे थे चुनाव

नायब सिंह ने 2009 में अंबाला के नारायणगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था, लेकिन कुल 1,16,039 वोटों में से 3,028 वोट हासिल कर रामकिशन गुर्जर से हार गए थे। 2014 में उन्होंने 24,361 वोटों से इसी क्षेत्र से चुनाव जीता था, जिसके बाद वे प्रदेश सरकार में 24 जुलाई 2015 से तीन जून 2019 तक राज्यमंत्री भी रहे। उन्होंने प्रदेश में श्रम एवं रोजगार मंत्री स्वतंत्र प्रभार के अलावा खान एवं भू विज्ञान मंत्री व नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री के तौर पर भी कार्यभार संभाला।


संबंधित समाचार